Homeकिसान न्यूज़हींग की खेती से होंगे महीने में लाखों का मुनाफा, जानिए हींग...

हींग की खेती से होंगे महीने में लाखों का मुनाफा, जानिए हींग की खेती में लागत

kisan news हींग की खेती से कमाए महीनो लाखो रूपये,जानिए हींग की खेती का तरीका सर्द इलाकों में होती है खेती हींग की खेती के लिये जल निकासी वाली बलुई मिट्टी उपयुक्त रहती है. इसकी रोपाई के लिये भारतीय जलवायु के अनुसार अगस्त से सितंबर के बीच का समय सबसे बेहतर रहता है. दुनियाभर में हींग की तरीब 130 किस्में पाई जाती है, जिसमें भारत की जलवायु के मुताबिक 3 से 4 प्रजातियां उपयुक्त रहती है.

हींग की खेती भारत में कहाँ होती है? (Where is asafoetida cultivated in India)

हींग (Asafoetida) सौंफ़ की प्रजाति का एक ईरान मूल का पौधा (ऊंचाई 1 से 1.5 मी. तक) है। ये पौधे भूमध्यसागर क्षेत्र से लेकर मध्य एशिया तक में पैदा होते हैं। भारत में यह कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों में पैदा होता है।

असली हींग क्या रेट है? (What is the rate of real asafoetida?)

वहीं हींग का बाजार भाव 35000 रुपए प्रति किलो ग्राम है. हिंग एक सौंफ प्रजाति का पौधा है और इसकी लम्बाई 1 से 1.5 मीटर तक होती है. इसकी खेती जिन देशों में प्रमुख तौर पर होती हैं वो है अफगानिस्तान, ईरान, तुर्कमेनिस्तान और ब्लूचिस्तान. हींग की खेती के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान उपयुक्त होता है.

हींग की खेती से होंगे महीने में लाखों का मुनाफा, जानिए हींग की खेती में लागत

ग के पेड़ से हींग कैसे निकलती है? (How is asafoetida extracted from asafetida tree?)

हींग इस पौधे के जड़ से निकाले गए रस से तैयार किया जाता है. एक बार जब जड़ों से रस निकाल लिया जाता है तब हींग बनने की प्रक्रिया शुरू होती है . खाने लायक गोंद और स्टार्च को मिलाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तैयार किया जाता है. इस तरह हींग बनता है.

हींग का पौधा कैसे लगाया जाता है? (How is asafetida plant planted?)

हींग के पौधे को छायादार जगह पर रखें तेज धूप में रखने के बजाय सुबह वाली सनलाइट में इसे बाहर रख दें। 2 घंटे बाद इसे अंदर ले आएं और किसी छायादार जगह पर रख दें। ध्यान रखें कि यह पौधा ठंडी जगह पर लगाया जाता है, ऐसे में अगर आप इसे तेज धूप में रखेंगी तो यह नष्ट हो सकता है।

read more  मंदसौर मंडी लहसुन में जोरदार तेजी यह क्वालिटी 23 हजार पार

हींग की खेती से कमाए महीनो लाखो रूपये,जानिए हींग की खेती का तरीका

भारत में सबसे पहले हींग की खेती कहाँ शुरू की? (Where was the cultivation of asafoetida first started in India?)

हिमाचल प्रदेश में सुदूर लाहौल घाटी के किसानों ने पालमपुर स्थित सीएसआईआर संस्था द्वारा विकसित कृषि-प्रौद्योगिकी की मदद से हींग की खेती शुरू की है. हींग की पहली रोपाई 15 अक्टूबर को लाहौल घाटी के गांव क्वारिंग में हुई थी.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close