Homeकिसान न्यूज़वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन की रोटी, हेल्थ...

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन की रोटी, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

Benefits of Gram Flour Chapati: बेसन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. बेसन का उपयोग करके कई स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाया जा सकता है. बेसन में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है.

बेसन में विटामिन बी 6 मैग्नीशियम आयरन जैसे कई पोषक तत्वों की मात्रा होती है. बेसन से बनी एक रोटी में लगभग 15-18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5-6 ग्राम प्रोटीन और 1-2 ग्राम फैट मिल हुआ होता है. यह फैट पर थोड़ा भारी होता है, इसलिए कुछ व्यक्तियों को बेसन का सेवन करने पर बहुत अधिक पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है. गेहूं के मुकाबले में यह एक हेल्दी भोजन है. बेसन ग्लूटेन से मुक्त होता है लेकिन गेहूं में ग्लूटेन की मात्रा पाई जाती है. जिन लोगों को पेट में सूजन होना या पाचन से संबधित बीमारी हैं, उन लोगों को बेसन का सेवन करना चाहिए.

बेसन के सेवन से मिलने वाले कुछ लाभ

वजन घटाने के लिए : बेसन हमारे शरीर में इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से हम लंबे समय तक अपने पेट को भरा हुआ मेहसूस करते हैं. जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. बेसन हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन की रोटी, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

दिल के लिए : बेसन में घुले वाले फाइबर होते हैं जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

read more  हींग की खेती से होंगे महीने में लाखों का मुनाफा, जानिए हींग की खेती में लागत

पाचन में सहायक : बेसन में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में बैक्टीरिया का विकास करती है. ये बैक्टीरिया हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं.

स्ट्रेस कम करने में सहायक : बेसन में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. जो शरीर को हानिकारक कणों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जिससे हमारे शरीर से ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है. यह सूजन को कम करता.

wheat variety : रोटी, बिस्किट पास्ता के लिए अधिक उपज देने वाली गेहूं किस्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close