Homeकिसान न्यूज़नए साल से tax में वृद्धि, वस्तुएँ महंगी होने के साथ होंगे...

नए साल से tax में वृद्धि, वस्तुएँ महंगी होने के साथ होंगे 4 बड़े बदलाव आम आदमी पर सीधा असर

नया वर्ष आपकी ज़िंदगी में खुशियाँ लेकर आय या ना आये लेकिन आपको नए वर्ष की शुरुआत महंगाई के साथ करनी पड़ेगी। जी हां सरकार कुछ ऐसे रोजमर्रा की वस्तुओं पर tax बढ़ाने जा रही है जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेगी इसमें कुछ सेवाएं भी शामिल है जिसमे जिसमे tax बढ़ने बाला है। इन वस्तुओं के महंगे होने का कारण gst tax में वृद्धि करना है। आज की पोस्ट में यही जानेगे वह कौनसी वस्तु एवं सेवाएं है जो 1 जनवरी यानि नए साल से महंगी होने जा रही है।

नया साल यानी 2022 अपने साथ कई बदलाव लेकर आने वाला है। इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी पर भी होगा। 1 जनवरी से ATM से पैसा निकालना और कपड़े-फुटवेयर खरीदना महंगा होने वाला है। हम आपको 1 जनवरी से होने वाले 6 बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा

1 जनवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालना (Cash ATM Transaction) महंगा हो जाएगा। एक जनवरी से, ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन (Non-Cash ATM Transaction) की सीमा खत्म होने के बाद किए जाने वाले ट्रांजेक्शन पर अभी की तुलना में अधिक शुल्क देना होगा। जून के महीने में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसे लेकर शुल्क बढ़ाने की इजाजत दे दी थी।


RBI ने फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश निकासी पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी दी है। बैंक अभी ग्राहकों से 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन वसूलते हैं। इसमें टैक्स शामिल नहीं है। RBI के मुताबिक, फ्री ट्रांजैक्शन के बाद बैंक अपने ग्राहकों से प्रति ट्रांजैक्शन 20 की जगह 21 रुपए ले सकेंगे। इसमें भी टैक्स शामिल नहीं है। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।

कपड़े और फुटवेयर खरीदना महंगा होगा

कपड़े और फुटवेयर पर अभी तक 5 प्रतिशत टैक्स लगता था 1 जनवरी से यह 12% GST लगेगा। भारत सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवेयर पर 7% GST बढ़ा दी है। इसके अलावा ऑनलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5% GST लगेगा। यानी ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म से ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा हो जाएगा। हालांकि ऑफलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा। उसे टैक्स से बाहर रखा गया है

गाड़ी खरीदना हो जाएगा महंगा

नए साल में मारुति सुजुकी, रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा समेत लगभग सभी कार कंपनियों की कार खरीदने के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। टाटा मोटर्स 1 जनवरी 2022 से कॉमर्शियल व्हीकल की कीमतों में 2.5% की बढ़ोतरी करेगी।

ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

source- dainik bhaskar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close