HomeMandi BhavSOYABIN BHAV: किसानों को 7000 रूपए प्रति क्विंटल तक मिल सकतें हैं...

SOYABIN BHAV: किसानों को 7000 रूपए प्रति क्विंटल तक मिल सकतें हैं सोयाबीन के भाव

Soyabin Bhav Today: केंद्र सरकार द्वारा खरीफ सीजन 2023 के लिए उत्पादन पूर्वानुमान की घोषणा कर दी गई है। इस वर्ष अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष देश में 12.9 लाख टन सोयाबीन का उत्पादन होगा। रिपोर्ट के अनुसार इस बार देश में सोयाबीन की खेती में 8 हजार हेक्टेयर की कमी देखने को मिली है। वर्तमान की स्थिति देखी जाए तो अब तक 120 लाख 70 हजार हेक्टेयर में सोयाबीन की बुवाई हो चुकी है। पिछले वर्ष 120 लाख 78 हजार हेक्टेयर में बुवाई की गई थी।

सोयाबीन तेजी-मंदी रिपोर्ट:- सरकार द्वारा शुरुआत में 14.7 लाख टन सोयाबीन उत्पादन का लक्ष्य रखा था। पिछले वर्ष का अनुमान देखा जाए तो पिछले वर्ष 13 लाख टन सोयाबीन का उत्पादन हुआ था। अब सरकार ने वर्तमान सीजन में सोयाबीन के उत्पादन का पहला अनुमान घोषित कर दिया है। सरकार ने 129 लाख टन सोयाबीन उत्पादन का लक्ष्य रखा है जो कि पिछले साल के मुकाबले एक लाख टन कम रहेगा। पिछले वर्ष सरकार ने 12.7 लाख टन का अनुमान जताया था। इसके बाद यह 13 मिलियन कर दिया गया। इस वर्ष सरकार द्वारा पहला अनुमान 2 लाख टन ज्यादा बताया गया है।

Soyabin Rate Report Today: सरकार द्वारा लगाए गए इस अनुमान को बदला जा सकता है। फिलहाल जानकारों द्वारा कहा गया है कि इस वर्ष फसल की स्थिति को देखते हुए इस साल पूर्वानुमान में गिरावट की प्रबल संभावना जताई गई है। पिछले वर्ष सोयाबीन की कीमत देखी जाए तो सोयाबीन की अच्छी कीमत मिली थी। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश के कारण सोयाबीन की अच्छी पैदावार हुई है। लेकिन कई इलाकों में बारिश कम होने की वजह से सोयाबीन की पैदावार कम हुई है। इसके कारण इस वर्ष सोयाबीन के भाव में तेजी देखने को मिल सकती है।

read more  हींग की खेती से होंगे महीने में लाखों का मुनाफा, जानिए हींग की खेती में लागत

Soyabin Rate Today: अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी सोयाबीन की अधिक डिमांड के कारण सोयाबीन में उछाल देखने को मिल सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल सोयाबीन का भाव ₹5000 प्रति क्विंटल से लेकर 5700 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रहा है। आने वाले समय में सोयाबीन के भाव विभिन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए देखा जाए तो किसानों को भाव 7000 रुपए प्रति क्विंटल और इससे अधिक भी मिल सकते हैं।

मंदसौर मंडी लहसुन में जोरदार तेजी यह क्वालिटी 23 हजार पार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close