Homeकिसान न्यूज़Shramik card kaise banaye – मोबाइल से इ श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं,...

Shramik card kaise banaye – मोबाइल से इ श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, 2000 की क़िस्त पाएं

e shram card जिसके बनने के बाद आपके खाते में सरकार द्वारा पैसे डाले जाते है। जानेगे की shramik card mobile se kese बनाये जाते है। e shram card बनाने के लिए कौन कौन से document की जरुरत होती है। e shram card self registration by mobile.

श्रम विभाग ने सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए Shramik card बनाना शुरू किया है। इस shramik card को अपने मोबाइल से घर बैठे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। जिन श्रमिकों का श्रमिक कार्ड बन गया है उन्हें श्रमिक कार्ड पर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं यह बहुत आसान प्रक्रिया है इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है घर बैठे श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क सरकार की तरफ से लागू नहीं किया गया है यह पूर्णता फ्री है। हाल ही में श्रमिक कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 दिए जाने का शासनादेश भी जारी किया गया है। यहां पर आपको Shramik card kaise banaye mobile se और Shramik card ke fayde kya hai तथा Shramik card 500rs किसे मिलेंगे सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • श्रमिक मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए
  • श्रमिक का बैंक पासबुक
  • मोबाइल
  • आधार कार्ड ( जिसमें मोबाइल नंबर लिंक हो )

Shramik card kaise banaye mobile se – Shramik Card Self Registration

  • सबसे पहले आपको Shramik Card  की Official Website eshram.gov.in  पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।
  • आपके सामने e shram portal  का home page  खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको e shram self registration का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने e shram card self regsitration का form खुल जाएगा जहां पर आपको अपना “aadhra card number” लिखना होगा।
  • अब captcha code डाल कर “send otp” पर क्लिक करें आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जिसे वेबसाइट में लिख कर वेरीफाई करना होगा।

अब आपके सामने Shramik Card Registration Form खुल जाएगा जहां पर आप से विभिन्न जानकारी पूछी जाएंगे इस प्रक्रिया को हम Step By Step समझेंगे।

पर्सनल जानकारी भरें

यहां पर सबसे पहले अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे आपका नाम, जन्मतिथि,पता, जिला, पिन कोड भरने के बाद Continue to inter other details पर Click करें।

पर्सनल जानकारी

आपको यहां पर भी अपनी कुछ पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पिता का नाम, विवाहित या अविवाहित, अपनी कैटेगरी आप किस कैटेगरी के हैं, अपना ब्लड ग्रुप और अगर आप अपना Nomnee Add करना चाहते हैं तो Yes करेंगे और अगर नहीं तो Save & Continue पर Click करेंगे।

Full Address

अब यहां पर आपको अपने Address की जानकारी भरनी होगी जैसे अपना राज्य, मकान नंबर, जिला और पिन कोड और आप इस पते पर कितने वर्ष से रह रहे हैं उसकी जानकारी सिलेक्ट करेंगे और अब Save & Continue पर क्लिक करेंगे।

शैक्षिक योग्यता

अब आपको अपनी Education Qualification की जानकारी भरनी होगी जैसे – आप कितना पढ़े हैं या फिर नहीं पढ़े हैं और अगर आप चाहते हैं तो अपना एजुकेशन सर्टिफिकेट भी अपलोड कर सकते हैं वरना छोड़ भी सकते हैं और इसके बाद आपको अपनी इनकम भरनी होगी कि आप महीने में कितना कमा लेते हैं और इसके बाद आपको Save & Continue पर Click करना होगा।

अपने काम की जानकारी

अब आपको अपने काम की जानकारी देनी होगी कि आप क्या काम करते हैं उसका Code Number जो कि आपको वहीं पर “Click to View NCO Code List” पर क्लिक करके मिल जाएगा और इसके बाद आप कितने वर्षों से वह काम कर रहे हैं उसकी जानकारी देनी होगी और अब Save & Continue पर क्लिक करें।

बैंक जानकारी

यहां पर आपको अपनी बैंक की जानकारी भरनी होगी जैसे अपना नाम जो बैंक पासबुक में हो, बैंक खाता संख्या, बैंक आईएफएससी कोड और Save & Continue पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने आपका पूरा registration form आ जाएगा जिसे हम सही सही चेक कर लेंगे कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं हुई है यदि किसी प्रकार की कोई त्रुटि हुई है तो उसका सुधार कर लेंगे ।

अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही हैं तब आपको Submit पर क्लिक करना है , सबमिट पर क्लिक करते ही आपका shramik card बनकर तैयार हो जाएगा इस कार्ड में आपका नाम, पिता का नाम, आपका पता इत्यादि की जानकारी दर्ज होती है।

Shramik card Download करने के लिए आपको यही ऊपर की तरफ आपको एक विकल्प दिया जाएगा “Download UAN Card” जिस पर आप को क्लिक करना है। क्लिक करते ही यह PDF Fille डाउनलोड हो जाती है जिसे आप किसी भी दुकान पर जाकर Print निकलवा सकते हैं और इसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

इस प्रकार आपका श्रम कार्ड घर बैठे मोबाइल से बनकर तैयार हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे यदि अभी भी आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इस जानकारी को आप अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें – खुशख़बरी : जिन किसानों का बीमा नहीं है, उन्हें भी मिलेगा फसल नुकसान का मुआवजा जानिए कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular