Homeकिसान न्यूज़किसानों के लिए खुशखबरी : गेहूं के बढ़ने लगे भाव, मध्यप्रदेश और...

किसानों के लिए खुशखबरी : गेहूं के बढ़ने लगे भाव, मध्यप्रदेश और गुजरात में 2650 तक पहुंचे रेट

गेहूं में तेजी की लहर देश के कोने-कोने में पहुंचती दिखाई दे रही है। भारत के किसानो के लिए यह अच्छी खबर है क्यूंकि नए गेहूं की कटाई होने लगी है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ की कुछ मंडियों के साथ-साथ गुजरात में भी बहुत कम मात्रा में गेहूँ की नई फसल की आबक हो रही है, लेकिन भाव की दृष्टि से बाजार अभी तक काफी तेज दिखाई दे रहा है। सरकारी खरीद एजेंसियों ने अभी तक मंडियों में उतरने का कार्यक्रम घोषित नहीं किया है। संभवतः एक अप्रैल से मंडियों में सरकारी खरीद शुरू होगी, लेकिन इस बार सरकारी एजेंसियों को बहुत कम मात्रा में गेहूँ उपलब्ध होगी।

इस बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूँ का भाव 42 से 45 डॉलर प्रति टन तेज हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन दिनों भारतीय गेहूं 360 डॉलर प्रति टन से उपर बोली जा रही है। भारतीय नियांतकों ने हाल ही में 5 लाख मीट्रिक टन के निर्यात सौदे तय किए हैं। इस साल फरवरी के अंत तक 66 लाख मीट्रिक टन गेहूं का निर्यात हो चुका है, जो मार्च के अंत तक 70 लाख मीट्रिक टन से अधिक हो सकता है।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से इन दोनों देशों की तरफ से होने वाली गेहूं निर्यात रूक गई है और एशियाई देशों के साथ-साथ कुछ अन्य देश भी गेहूं के लिए भारत की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं। क्यूंकि इस समय भारत के पास पर्याप्त मात्रा में गेहूं है।

विशेषज्ञो का कहना

विशेषज्ञों के अनुसार यदि गेहूं के मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय निर्यात भाव का विश्लेषण करें तो यह काफी ऊंचाई पर दिखाई दे रही है। 360 रुपए डॉलर प्रति टन की निर्यात दर 2752 रुपए प्रति विंवटल होती है और 400 रुपए डॉलर के हिसाब से भाव मिलता है तो यह 3056 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर पहुंचती है। कुछ ही दिनों में भाव में जो तेजी दिखाई दी है, रूस-यूक्रेन विवाद के लंबा खींचने के बाद यह तेजी और बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें 5 लाख टन गेहूं के निर्यात के सौदे पर हुए हस्ताक्षर

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की मंडियों के व्यापारियों ने बताया कि यहां नई फसल का भाव 2200 से 2300 रुपए बोला जा रहा है, जबकि गुजरात में बड़े व्यापारी खेतों में पहुंचकर किसानों से गेहूं का सौदा कर रहे हैं और भाव 2400 से 2500 रुपए पेशकश कर रहे हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार भारत की ओर से गेहूं निर्यात के लक्ष्य को बढ़ाने के लिए सरकारी स्तर पर भी प्रयास किए जा रहे हैं और सरकारी एजेंसियों, निर्यातक व्यापारियों की हर तरह से मदद करने का प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें – गेहूं का मंडी भाव देखें

11 मार्च को यह रहे भाव

मध्यप्रदेश की नीमच मंडी में गेहूं 2650रु प्रति क्विंटल, खरगोन में 2486रु. प्रति क्विंटल, इंदौर में 2630 रु, मंदसौर में 2565 रु., वही राजस्थान की मंडी कोटा में गेहूं का भाव 2480 रु. प्रति क्विंटल तक रहा। जिस तेज़ी से भाव बढ़ रहे है उसी तेज़ी से नए गेहूं की आवक भी बढ़ती जा रही है। गेहूं के भाव बढ़ने से भारत के किसान काफी खुश नजर आ रहे है।

मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular