Homeकिसान न्यूज़गाय पालन योजना : देशी गाय पालने पर मिलेंगे 900 प्रति माह,...

गाय पालन योजना : देशी गाय पालने पर मिलेंगे 900 प्रति माह, जानिए पूरी प्रक्रिया

किसानों के लिए गाय पालन योजना gay palan yojana mp काफी लाभदायक होने वाली है, किसान गाय से अनेक प्रकार से लाभ कमा सकता है, साथ ही सरकार 900 रु. प्रति माह किसान को पैसा देगी। आवारा मवेशी से छुटकारा पाने और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार अब किसानों को हर माह 900 रुपये गौपालन अनुदान देगी।

gay palan yojana इसके लिए शर्त होगी कि गाव देसी नस्ल की होनी चाहिए। इस मद में एक किसान को साल भर में 10,800 रुपये मिलेंगे। किसान अपनी गाय का दूध और गोबर से बनने वाली खाद बेच कर अतिरिक्त कमाई भी कर सकेंगे।

गाय पालन योजना की प्रक्रिया

gay palan yojana चरण में प्रदेश के सभी 52 जिलों के चुनिंदा किसानों को शामिल किया जा रहा है। गौपालन के लिए प्रत्येक गांव से पांच किसान यानी कुल 26 हजार किसान चुने जाएंगे। वहीं प्राकृतिक खेती के लिए एक जिले के 100 गांव का चयन किया जाएगा। इस तरह 5200 गांवों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर सरकार ने इस साल 39 ने करोड़ 50 लाख रुपये खर्च करेगी।

देशी गाय पालने के फायदे

प्राकृतिक खेती के लिए गाय आवश्यक है और ऐसी कृषि करने वाले किसान के पास कम से कम एक देसी गाय होनी चाहिए। इस योजना से जहां किसानों को देसी गाय पालने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा, वहीं आवारा पशुओं की समस्या से भी निजात मिलेगी। किसान गोबर से खाद और गोमूत्र से जैविक कीटनाशक बना कर प्राकृतिक खेती कर सकेगा देशी गाय से बना देशी खाद खेत के लिए लाभकारी होता है । gay palan में देशी गाय से बना गोमूत्र अत्यंत प्रभावशाली रहता है।

ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close