Homeकिसान न्यूज़mosam update : MP के 15 जिला में गरज चमक के साथ...

mosam update : MP के 15 जिला में गरज चमक के साथ अतिवर्षा की चेतावनी

wheather forcast मौसम विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के अनेक जिले हाई अलर्ट पर है। इन जिलों में मौसम विभाग द्वारा अति वर्षा की चेतावनी जारी की है। वर्षा होने से किसानों की फसल को नुकसान बहुच सकता है।

प्रातः 0830 बजे के प्रेक्षण पर आधारित मौसम सारांश :- पिछले 24 घन्टो के दौरान प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभागों के जिलों का मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। वर्षा के प्रमुख आंकडे (सेमी मे):- बहरी, लवकुशनगर 11, पवई, गुनौर 8 अमानगंज 7 खजुराहों, मोहगाँव, दमोह, राजनगर, 6, जवा, उमरिया, देवेन्द्रनगर, बेनीबारी, सिमरिया, सिंगरौली, सिहावल, रीठी माडा 5 सेमी।

wheater forcast

अधिकतम तापमान शहडोल संभाग के जिलों में काफी गिरे तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नही हुआ। वे रीवा, शहडोल, जबलपुर एवं नर्मदापुरम सम्भागों के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष सम्भागों के जिलों में सामान्य रहें। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35°C ग्वालियर में दर्ज किया गया।

mosam puravmaan

न्यूनतम तापमान नर्मदापुरम, भोपाल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में काफी बढे तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे रीवा सम्भाग के जिलों में सामान्य से अधिक, जबलपुर, सागर इंदौर सम्भागों के जिलों में सामान्य तथा शेष सम्भागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहें। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 21°C मण्डला, नरसिंहपुर, बैतूल, धार एवं खरगौन में दर्ज किया।

भारी बारिश की चेतावनी के बाद किसानों की चिंता बढ़ गयी है। क्युकी किसानों की फसल इस समय खेत में पककर तैयार खड़ी है। सोयाबीन की फसल की कटाई शुरू हो गयी है वर्षा होने से सोयाबीन ख़राब हो सकता है. वही धान की फसल भी काटने के लिए तैयार है। अति वर्षा होने से धान की फसल को काफी नुकसान हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close