Homeकिसान न्यूज़समर्थन मूल्य पर फसल बेचने 10 मार्च से पहले कर ले यह...

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने 10 मार्च से पहले कर ले यह काम, वरना नहीं मिलेगा यह लाभ mp e uparjan

mp e uparjan पोर्टल पर शासन द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी समर्थन मूल्य पर फसल खरीदने का कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा रबी सीजन के लिए विभिन्न प्रकार की फसलों का समर्थन मूल्य पहले ही घोषित कर दिया गया था जिसके अनुसार अब खरीदी का कार्य शुरू होने वाला है। यह सभी कार्य mp e uparjan पोर्टल के माध्यम से किये जाते है। सर्मथन मूल्य से संबधित सभी गाइड लाइन सरकार द्वारा पहले ही दे दी गयी है।

mp e uparjan पर समर्थन मूल्य पर फसल बेचने यह कार्य जरूरी

बैंक खाता आधार से लिंक

वर्ष 2022-23 के लिए mp e uparjan पोर्टल पर किसान पंजीयन और विकृत फसल के भुगतान हेतु अपने बैंक खाता में आधार लिंक कराना अनिवार्य है। क्यूंकि अब mp e uparjan पर खरीदी गयी फसलों का भुगतान आधार कार्ड नंबर से होगा, अगर बैंक खाता में आधार लिंक नहीं है तो फसल का भुगतान नहीं होगा। साथ ही आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है। पंजीयन की तिथि 10 मार्च तक बढ़ा दी गयी है।

किसान पंजीयन registration

फसल को बेचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य mp e uparjan पोर्टल पर किसान पंजीयन या farmer registration कराना अनिवार्य है, जिसमे बोई गयी फसल की जानकारी और रकवा का विवरण देना जरुरी है। किसान पंजीयन के लिए आप नजदीकी उपार्जन केंद्र, सोसायटी, ग्राम पंचायत से करवा सकते है। यह कार्य आप घर बैठे मोबाइल से भी कर सकते है। किसान पंजीयन 10 मार्च से पहले करने अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें – ऐसे करें घर बैठे mp uparjan पर फसल बेचने किसान पंजीयन मोबाइल से

स्लॉट बुकिंग

नयी व्यवस्था में फसल बेचने के लिए किसान , निर्धारित पोर्टल mp e uparjan से नजदीक के उपार्जन केन्द्र , तिथि और टाईम स्लॉट का स्वयं चयन करवाना होगा । उपार्जन केन्द्र , तिथि और टाईम स्लॉट का चयन नियत तिथि के पूर्व करना अनिवार्य होगा । सामान्य तौर पर उपार्जन प्रारंभ होने की तिथि से एक सप्ताह पूर्व तक उपार्जन केन्द्र , तिथि और टाईम स्लॉट का चयन किया जा सकेगा ।

फसलों का समर्थन मूल्य

Crops / फसलेंMSP for RMS 2022-23
Wheat/गेहूं₹2015
Barley/जौ₹1635
Gram/चना₹5230
Lentil (Masur)/मसूर₹5500
Rapeseed & Mustard/ कैनोला – सरसों₹5050
Safflower/ कुसुम के फूल₹5441

यह जानकारी अन्य किसान भाई के साथ जरूर शेयर करें।

किसान ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close