HomeUncategorizedमुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना होगी शुरू, किसानों को 70% तक सब्सिडी मिलेगी...

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना होगी शुरू, किसानों को 70% तक सब्सिडी मिलेगी खेत सुरक्षा के लिए

Kisaan news इंदौर। नीलगाय, जंगली सुअर और बंदरों के कारण फसलों का नुकसान सहने वाले किसानों के लिए राहतभरी खबर है, कि इस समस्या के समाधान के लिए जल्द ही मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना लागू की जाएगी, जिसमें उद्यानिकी विभाग खेतों में chain fencing के लिए अनुदान देगा। कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद यह योजना सबसे पहले horticulture विभाग में लागू की जाएगी।

जानिए क्या है chain fencing Scheme

बता दें कि मध्य प्रदेश में हजारों farmer नीलगाय, जंगली सुअर और बंदरों से परेशान हैं। ये जानवर फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इस मामले में किसान कई बार सरकार से गुहार लगा चुके हैं। इसके लिए अब मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना बनाई गई है। प्रदेश के horticulture मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह के अनुसार मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत आवारा जानवरों से फसल को बचाने के लिए खेत पर चेन फेंसिंग के लिए farmers को सब्सिडी दी जाएगी।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद यह योजना लागू की जाएगी। इस योजना का लाभ सबसे पहले उद्यानिकी फसलों की farming करने वाले किसानों को मिलेगा। किसानों को chain fencing scheme का लाभ देने के लिए उद्यानिकी विभाग ने अनुदान की चार श्रेणियों का प्रस्ताव रखा है। जिसमें 1 -2 हेक्टेयर पर 70 प्रतिशत, 2 -3 हेक्टेयर पर 60 प्रतिशत, 3 -5 हेक्टेयर पर 50 प्रतिशत और 5 हेक्टेयर से अधिक पर farmers को 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य के मालवा निमाड़, बुंदेलखंड और ग्वालियर चंबल क्षेत्र से सम्बद्ध छतरपुर, पन्ना, नीमच, रतलाम, रायसेन,विदिशा, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और बैतूल जिलों में यह जंगली जानवर फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाते है। इन्हें रोकने के लिए किसान मेड़ पर साड़ी बांधने, पटाखे फोड़ने,लाऊड स्पीकर बजाने और आवाज वाले पंखे चलाने जैसे कई जतन करते हैं, फिर भी फसलों को नुकसान हो ही जाता है।

इसे भी पढ़े – iffco nano uria liquid 1 बोतल करेगी 1 बोरी यूरिया की पूर्ती price, buy online

धार जिले के किसान ने PM modi को बताई थी पीड़ा:

यहां इस बात का उल्लेख प्रासंगिक है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से 25 दिसंबर 2020 को की गई चर्चा में धार जिले के ग्राम चिकलिया के किसान श्री मनोज पाटीदार ने नए कृषि कानून से होने वाले लाभ एवं 5 बार PM kisan किसान सम्मान निधि की राशि मिलने की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री को बताया था कि उनके खेतों में जंगली जानवर नीलगाय द्वारा काफी नुकसान पहुंचाया जाता है।

इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बात सत्य है। किसानों की फसलों को जंगली जानवर नुकसान पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा कि जब मैं गुजरात में मुख्यमंत्री था। तब भी मेरे सामने समस्या आती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close