Homeकिसान न्यूज़सोयाबीन के सभी रिकॉर्ड टूटे, सैलाना मंडी में 16151 रु. क्विंटल बिका...

सोयाबीन के सभी रिकॉर्ड टूटे, सैलाना मंडी में 16151 रु. क्विंटल बिका सोयाबीन


पिछले कुछ सप्ताह से सोयाबीन के दामों में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है. सोयाबीन के भाव मंडी में हर दिय पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर नये रिकॉर्ड बना रहा है. इस सप्ताह तो सोयाबीन के भाव सरसों और रायडा से भी आगे निकल गया. मध्यप्रदेश के मालवा में सोयाबीन का भाव 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल के भाव से भी आगे निकल गया है. इससे किसानों को काफी फायदा हो रहा है.

प्रदेश की सैलाना कृषि उपज मंडी में इन दिनों नई सोयाबीन की जोरदार आवक हो रही है। शुक्रवार को भी बड़ी संख्या में किसान उपज लेकर मंडी पहुंचे। सैलाना की कृषि उपज मंडी में नई सोयाबीन 16 हजार 151 रूपये तक बिकी। नई सोयाबीन की उपज के दाम अच्छे मिलने से किसानों के चेहरे पर खुशी छा गई। 

selana mandi bhav

जिस तरह से मंडी खुलते ही सोयाबीन का भाव वर्तमान समय में सभी रिकार्ड को तोडकर नए रिकॉर्ड बना रहा है, इसके कारण व्यापारी तथा किसान दोनों हैरान है . देश में सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3,950 रूपये प्रति क्विंटल है जबकि अभी खुले बाजार में इसकी कीमत 4 गुना तक बढ़ गई है . सोयाबीन 11,000 रूपये से भी ज्यादा भाव किसानों को मिल रहा है .

सोयाबीन भाव बढ़ने का कारण

सोयाबीन के मौजूदा भाव को देखकर सभी लोग हैरान है.  इसका मुख्य कारण नेपाल तथा अन्य देशों से सोयाबीन के आयात में आई कमी तथा सोयाबीन से बनने वाले विभिन्न प्रकार के खाद्ध पदार्थ में तेजी है . वही देश में सोयाबीन की नई फसल का उत्पादन कम हुआ है , तेल संयंत्रों और व्यापारियों के पास सोयाबीन का नहीं के बराबर स्टॉक है जिसके कारण वायदा कारोबार में सोयाबीन के लिए ऊंची बोली लगाई जा रही हैं.

इंदौर मंडी भाव देखने के लिए यहां क्लिक करें

नीमच मंडी भाव देखने के लिए यहां क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close