Home share market SIP स्कीम से किसान बन सकते है लखपति, जानिए क्या है Systematic...

SIP स्कीम से किसान बन सकते है लखपति, जानिए क्या है Systematic Investment Plan with prove

0
what is systematic investment plan sip

किसान भाइयों आज हम आपको SIP यानी की Systematic Investment Plan के बारे में बता रहे है जिसमे से बहुत किसान इस स्कीम के बारे में जानते होंगे लेकिन बहुत से ऐसे किसान है जो इस स्कीम के बारे में नहीं जानते। आज की इस पोस्ट में हम आपको SIP के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिसका उपयोग कर आप लाखों या करोड़ रूपये इकठ्ठा कर सकते है। जो की पूरी तरह से सुरक्षित है। यह किसानों एवं आम आदमी जो कमाई करता है उसके लिए लाभदायक स्कीम है। चलिए जानते है क्या है Systematic Investment Plan ? कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़ें यह आपके लिए लफदायक हो सकती है।

what is SIP

systematic investment plan एक invest method है, जिसमें आप mutual fund में invest कर सकते हैं। जैसा कि शब्द इंगित करता है, यह समय-समय पर निश्चित मात्रा में money invest करने का एक व्यवस्थित तरीका है। यह मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक आदि हो सकता है। जब आप इस तरह से लगातार invest करते हैं, तो आपके वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करना आसान हो जाता है।

Systematic Investment Plan आसान भाषा में

SIP में थोड़े थोड़े पैसे इन्वेस्ट कर एक बड़ी रकम ब्याज सहित इकट्ठी की जा सकती है जिसमे ब्याज पर ब्याज मिलता है। यह पैसा सीधा आपके बैंक अकॉउंट में आता है। यह सरकार के नियंत्रण में रहता है। आप इसे जब चाहें तब बंद कर सकते है। SIP को आप 100 रु., 500 रूपये, 1000 रु. या जितने अधिक रु. से चाहे शुरू कर सकते है आप जितना अधिक इन्वेस्ट करेंगे आपको उतना अधिक RETURN या फायदा होगा।

नीचे एक SIP स्कीम का स्क्रीनशॉट दिया गया है जो SBI small cap fund regular growth का है जिसमे एक व्यक्ति द्वारा हर महीने 1000 रूपये INVEST किये जाते है। इन्वेस्ट करते हुए लगभग 25 महीने हो गए है जिस से INVESTMENT की रकम या value at cost 24999 यानि 25 महीने में 25000 हो चुकी है। यह तो व्यक्ति की इन्वेस्टमेंट हो गयी।

अब आप उसका लाभ या व्याज देखिये। इस इन्वेस्टमेंट में उसे लगभग 60% का फायदा हुआ है यानि उसने 25000 invest किये जिस से व्यक्ति को फायदा या unrealized p&l 15,138 रु. का हुआ है। यानि की व्यक्ति की टोटल रकम value at NAV 40,137 हो चुकी है , अब आने वाले समय में व्यक्ति को 40137 रु.पर ब्याज मिलेगा।

what is systematic investment plan sip
mutual fund prove screenshot benefit

इसी तरह किसान भाई अपनी फसल बेचने पर होने बाली कमाई को थोड़ा थोड़ा इवेस्ट जरूर करें क्यूंकि आपका पैसा बैंक में रखे रहने से खर्च ही होना है बैंक में रखे रखे पैसा कभी एकट्ठा नहीं होता। बड़े बड़े लोग भी इस scheme का फायदा उठाते है वह पैसा बैंक में नहीं रखते।

SIP कैसे काम करता है

SIP शुरू करने के लिए सबसे पहले sip कंपनी को चयन करना होगा उसमे आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा जो किसी ब्रोकर या angel broking, upstox, groww, phone pe, या अन्य माध्यम app से कर सकते है। registration के लिए कुछ जरुरी document लगेंगे। registration होने के बाद हर महीने आपके बैंक अकॉउंट से ऑटोमैटिक पैसे SIP mutual fund में जमा होने लगेंगे।

यह एक निश्चित हर महीने की तारीख में जमा होंगे जो आपके द्वारा चयन की जयगी। यह पैसा आपके अकॉउंट में जमा होते जाता है जिसका आपको ब्याज पर ब्याज मिलता है। यह ब्याज बैंक से कई गुना ज्यादा रहता है। यह ब्याज के साथ पैसा एकत्रित करने का सबसे अच्छा फार्मूला है। mutual fund के लिए इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

Systematic Investment Plan (SIP) के लिए जरुरी Document –

  • PAN card
  • Proof of address (e.g. Aadhaar, passport, voter ID, utility bill, driving licence, etc.)
  • Passport-size photograph
  • Cheque book (to provide your bank details)

mutual fund से जुडी जानकारी आपको हमने इस पोस्ट में दी। sip से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप youtube पर जाकर mutual fund सर्च कर सकते है। जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें जिस से अन्य किसान भाई mutual fund या sip के बारे में जान सकें।

किसान ग्रुप से जुड़ें –

Telegram groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close