Home Uncategorized best 7 moong variety अधिक उत्पादन वाली मूंग वैरायटी

best 7 moong variety अधिक उत्पादन वाली मूंग वैरायटी

moong variety जो कम समय और पानी में अधिक उत्पादन देती है improved moong variety pdm 139, mh 421, shikha , samrat moong variety के उत्पादन, पानी , फसल समय , लक्षण के वारे में आपको बतायगे।

नमस्कार किसान भइयों आज हम आपको मूंग की अच्छी वैरायटी के वारे में बताएगें। इनके वारे में हम बतायगे की यह कब प्रसारित की गयी थी ,यह कितने दिन की है ,इसकी पैदावारी क्या है और इनके क्या क्या विशेषता है। हम बतायगे ग्रीष्मकालीन मुंग की मतलब जो गर्मी के समय उगाई जाती है। सभी वैरायटी जो हम आपको इस पोस्ट में बतायगे वह सभी छोटे दानों की होंगी।

आपको बता दे की मुंग 2 प्रकार के दानों की आती है जिसमे 1 बड़े दानों का मुंग होता है जो की ज्यादा दिन की फसल का होता है और इसे ज्यादातर वरसात के सीजन में लगाया जाता है। लेकिन जो ग्रीष्मकालीन मुंग जो होती है वह खरीफ सीजन और रवि सीजन के बीच लगाया जाता है आप कोनसे सीजन में मुंग की खेती करते है कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। मूंग ऐसी फसल है जिसमे कम समय में अधिक पैदावार ली जा सकते है क्यूंकि बाजार में मूंग के रेट भी अच्छे रहते है। मूंग में कम समय में अधिक पैदावार वाली वैरायटियां उपलब्ध है जिनके वारे में हम आपको बतायगे।

best 7 variety of Moong (mung bean)

1.PDM 139 moong variety

PDM 139 moong variety वैरायटी को सम्राट के नाम से भी जाना जाता है। यह 2001 में तैयार की गयी थी। यह 60 – 65 दिन में पककर तैयार हो जाती है। अगर आप इसमें 4 पानी करते है तो इसका उत्पादन 5 क्विंटल प्रति एकड़ तक अगर आप इस वेरायटी में 5 पानी करते है तो इसका उत्पादन 7 क्विंटल प्रति एकड़ तक रहता है। PDM 139 वेरायटी की खास बात है की यह कम पानी में भी अच्छा उत्पादन देती है। गर्मी को सेहन करने की क्षमता अन्य वैरायटी से ज्यादा है।

2. IPM 410-3 shikha moong variety

IPM 410-3 shikha moong variety वैरायटी को शिखा नाम से जाना जाता है। ऐसे वर्ष 2016 में तैयार किया गया था मूंग की यह वैरायटी 58 – 65 दिन में पककर तैयार हो जाती है। moong variety shikha के उत्पादन की बात करें तो यह 5 – 7 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब उत्पादन देती है। इसकी खास बात यह है की इसके पीला मोजेक और पाउडरी मिल्डो रोग बिलकुल नहीं लगता है।

3 . अभिमन्यु रतना

यह वैरायटी अभिमन्यु कंपनी द्वारा तैयार की गयी है जिसका नाम है रतना इसे कंपनी द्वारा वर्ष 2017 में तैयार किया गया है। यह वैरायटी कम समय में पककर तैयार हो जाता है। यह लगभग 55 – 60 दिन में पक जाती है। इसका उत्पादन काफी अच्छा है यह प्रति एकड़ 6 – 8 एकड़ तक उत्पादन देती है। इसकी पत्तियाँ बड़ी बड़ी होती है जिससें ईल्लिओ का अटैक कम होता है। फल्लिओं की संख्या इसमें अधिक रहती है इसके पौधे की लम्बाई ज्यादा रहती है जिस से इस फसल की कटाई हार्वेस्टर से आसानी से की जा सकती है।

4. पूसा विशाल

यह काफी पुरानी मूंग की वैरायटी है जिसे वर्ष 2000 में तैयार किया गया था। यह वैरायटी 60 – 65 दिन में पककर काटने वाली हो जाती है। इसकी पैदावार भी अच्छी है जिस से इसका उत्पादन 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ तक लिया जा सकता है। इसमें यह समस्या है की यह पीला मोजेक से प्रतिरोधी नहीं है मतलब इसके पीला मोजेक जल्दी लग जाता है। इसमें पॉवडरी मिल्डो रोग ज्यादा अटैक करता है। रोग प्रतिरोध के मामले में यह वैरायटी अच्छी नहीं है।

5. IPM 2-14

मूंग की वैरायटी IPM 2-14 को 2009 में रिलीज़ किया गया था। यह पुरानी मूंग की वैरायटी है। फसल अवधि की बात करें तो यह 65 – 68 दिन में पककर तैयार हो जाती है। IPM 2-14 की उत्पादन क्षमता या पैदावार 4-5 क्विंटल प्रति एकड़ है। इसमें भी फल्लिओं की संख्या प्रति पौधे पर अधिक रहती है।

6. MH 421 moong variety

MH 421 मूंग की वैरायटी को 2014 में विकसित किया गया था। इसके दानों का आकार काफी छोटा रहता है अर्थात यह वारीक दानों की मूंग रहती है।moong variety mh-421 अवधि की बात करें तो यह लगभग 65 – 70 दिन में पककर तैयार हो जाती है। MH 421 मूंग का उत्पादन प्रति एकड़ 5-6 क्विंटल रहता है। इसकी खास बात यह है की इसमें पीला मोज़ेक बिलकुल नहीं लगता।

7. IPM 205 – 7 (virat moong variety) –

मूंग की वैरायटी IPM 205 -7 को विराट नाम से भी जाना जाता है। यह मूंग की नयी वैरायटी है जिसे 2016 में तैयार किया गया है। इस मूंग का झाड़ ज्यादा बड़ा नही होता । virat moong variety IPM 205 – 7 लगभग 52 – 58 दिन में पककर तैयार हो जाती है जिसका उत्पादन प्रति एकड़ 5 – 6 क्विंटल तक रहता है अगर आप मध्यभारत से है तो इस मूंग की वैरायटी जो की कम दिनों में पक जाती है इसे अपने खेत में लगाकर देख सकते है । इसकी खास बात यह है की इसमें पीला मोज़ेक बिलकुल भी नहीं लगता यह कम पानी होने पर भी अच्छे से तैयार हो जाती है। virat moong variety पौधे की लम्बाई कम होती है।

इस पोस्ट में हमने आपको मूंग की वैरायटी के वारे में बताया है या वैरायटी का जो उत्पादन है वह भूमि की उर्वरक क्षमता पर निर्भर करता है अगर आपके साथी किसान है तो उनके साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करें। मूंग का उत्पादन पानी की स्टेज के ऊपर निर्भर करता है।

मूंग की फसल से 8 क्विंटल तक उत्पादन कैसे ले जान ने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें – मूंग की खेती कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular