HomeFarmingधान की सबसे अच्छी किस्म, best paddy seed variety for high yeild

धान की सबसे अच्छी किस्म, best paddy seed variety for high yeild

best paddy variety. धान की फसल में अधिक उत्पादन लेने के लिए अच्छी किस्म की वुबाई करना जरुरी होता है। किसी भी फसल में उसका उत्पादन crop variety के ऊपर निर्भर करता है। यहाँ पर आपको खरीफ सीजन में बोई जाने वाली धान की वैरायटी के वारे में जानकारी देंगे जो करीब 25 से 35 क्विंटल प्रति एकड़ तक उत्पादन देती है।

इन वैरायटी में धान की हाइब्रिड वैरायटी के वारे में भी बतायगे जो अच्छा उत्पादन देती है ,

धान की बेस्ट वैरायटी

सिल्की 277

सिल्की 277 धान की वैरायटी कम लागत में अच्छा उत्पादन देती है। यह धान अन्य धान वैरायटी की अपेक्षा कम मेंटेनस वाली है। सिल्की 277 धान वैरायटी में कम ऊंचाई होने की बजह से पकने के समय यह जमीन में नहीं गिरती है। सिल्की 277 धान का अनुमानित उत्पादन 25 से 32 क्विंटल प्रति एकर तक है।

टाटा धान्या 748 TATA DHANYA 748 paddy seed

TATA DHANYA 748 धान हाइब्रिड किस्म का बीज है जो टाटा कम्पनी द्वारा विपरण किया जाता है। हाइब्रिड होने के कारन TATA DHANYA 748 बीज महंगा है। लेकिन इसकी बीज दर मात्रा 6 KG प्रति एकड़ है। TATA DHANYA 748 का उत्पादन प्रति एकड़ 20 से 35 क्विंटल प्रति एकड़ है।

कावेरी 468 PADDY SEED

KAVERI 468 धान हाइब्रिड किस्म का बीज है जो टाटा कम्पनी द्वारा विपरण किया जाता है। हाइब्रिड होने के कारन KAVERI 468 बीज 300 रू. किलो के आसपास है। लेकिन इसकी बीज दर मात्रा 6 KG प्रति एकड़ है। KAVERI 468का उत्पादन प्रति एकड़ 22 से 32 क्विंटल प्रति एकड़ है।

custom hiring center yojana ख़रीदे 25 लाख तक के कृषि यंत्र, सरकार देगी 10 लाख सब्सिडी

धान की सबसे अच्छी किस्म, best paddy variety for high yeild यह उत्पादन मध्यप्रदेश के जिले के आधार पर है। धान में अधिक उपज के लिए अच्छे बीज के साथ साथ फसल की देख रेख और समय पर रोग कीट का प्रबंधन जरुरी होता है।

धान की सभी वैरायटी भूमि के आधार पर उत्पादन देती है। आपको कोनसे एरिया के लिए धान के बेस्ट बीज के बारे में जान न है कमेंट में बातये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular