Home कीटनाशक उपयोग FMC Gezeko – technical name Dose, price, uses in crop हिंदी में

FMC Gezeko – technical name Dose, price, uses in crop हिंदी में

1
1483
fmc gezeko

fmc gezeko आज हम बात करेंगे FMC के एक नए प्रोडक्ट के बारे में हम जानेंगे gezeko dose, gezeko price , use और क्या इसके अंदर केमिकल दिए गए हैं, यह किस काम में आते हैं, किन किन फसलों में में इसका उपयोग किया जा सकता हैं इसका डोज कितना है और इसे किस प्रकार से डालना है।

तो अगर हम देखें की Gezeko है क्या यह एक systemic fungicide है जो FMC कंपनी द्वारा बनाया गया है। gezeko के केमिकल में tebuconazole 50% + trifloxytrobin 25% wg रहता है। यह wg फार्म यानि की पाउडर के रूप में होता है।

Fmc Gezeko के फसल में काम करने का तरीका

अगर हम फसल में फंगस को रोकने की बात करें तो यह तीनों प्रकार से फंगस को रोकने में फायदेमंद होता है इसका मतलब यह कि यह प्रोटेक्टिव प्योरिटी और प्रीवेंटिव तीनो तरीके से काम करता है। तीनों तरीके से काम करने का फायदा मिलता है दोनों ही केमिकल दिए गए हैं दोनों ही ग्रुप 3 और ग्रुप 11 के केमिकल है। ग्रुप 3 का दिया गया है tebuconazole जो की trizole ग्रुप से आता है। यह दोनों ही काफी ज्यादा अच्छे हैं हमारे फंगस को रिडक्शन करने में। अगर हम trizole की बात करें तो Rust specialist इसे हमेशा से ही कहा जाता है। यह powdery mildew , late blight और early blight में अच्छा काम करता है।

Gezeko को किन किन फसलों में डालते है

gezeko को हम इस फसलों में use कर सकते है – धान ,अंगूर,गेहूं,मिर्ची, टमाटर, आम,कपास,सेव,मक्का ,गोभी, मूंगफली,मूंग इन फसलों में fmc gezeko का उपयोग कर सकते है।

Gezeko को किन किन रोगों के लिए उपयोग किया जाता है

अगर बात आती है किन किन बीमारियों को कंट्रोल करता है लीफ स्पॉट, गर्दन तोड़ , लेट ब्लाइट, अर्ली ब्लाइट, पाउडरी मिलडायू ,अल्टरनरिया लीफ, येलो रस्ट, टिक्का स्पॉट , लीफ स्पॉट उसी के साथ-साथ लूस स्मट पर भी काम करता है इसका मतलब इसको काफी ज्यादा फंगस को रोकने के अंदर इसका काम होता है।

उसी के साथ जो दोनों कंबीनेशन दिए गए हैं यह दोनों ही आपको phytotonic effect देते हैं इसका मतलब कि जैसे ही आपने इसे फसल पर डाला तो आप की फसल को ऐसा लगता है जैसे आपने टॉनिक डाला हो क्योंकि इसके अंदर जो क्लोरोफिल बढ़ाने की मात्रा होती है जिसे phytotonic effect कहा जाता है। उसके अंदर आपके जो पौधे है उसका क्लोरोफिल बढ़ता है और क्लोरोफिल बढ़ने के कारण से आप के पौधे पर हरा भरा दिखने लगता है. जिससे कि आपको ऐसा लगता है कि आपने टॉनिक का भी इस्तेमाल किया है यह जो है काफी अच्छा फंगीसाइड दिया गया है।

Gezeko dose

अगर इसकी dose की बात करें तो यह 100 से 120 ग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से आपको डालना होगा और जिस जगह पर आपको ज्यादा अटैक दिखता है वहां पर dose बढ़ा भी सकते है जैसे कि सब्जी वर्गी फसलें क्योंकि जो सब्जी फसलें होती है वह पत्ते की होती है इसलिए उसके अंदर भी ज्यादा होता है इसी कारण से इसकी मात्रा बीज रखनी पड़ती है और यह कोई अलग नहीं है इसका मतलब अगर आपको मार्केट में नहीं मिल रहा है तो आप डाल सकते हैं आते हैं और उसमें ज्यादा डिटेल बताएं किस तरीके से काम करते हैं।

Gezeko Price

हमने आपको इस पोस्ट में fmc के प्रोडक्ट Gezeko के बारे में बताया है। जिसमे हमने आपसे gezeko के उपयोग ,किन किन फसलों में इसका use किया जाता है,इसका dose कितना है , gezeko price के बारे में बताया है। यह पूरी जानकारी fmc कंपनी से ली गयी है। फसलों में इसका उपयोग करने से पहले एक बार कृषि विशेषज्ञो से सलाह जरूर लें। हमारी वेबसाइट किसान न्यूज़ पर आपको किसान सम्बन्धी जानकारी मिलती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close