Homeकिसान न्यूज़एक्शन मूड में नजर आयी srusti jayant deshmukh, मूंग खरीदी का किया...

एक्शन मूड में नजर आयी srusti jayant deshmukh, मूंग खरीदी का किया निरक्षण 

इस समय मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग ख़रीदी का कार्य चल रहा है। जिसका औचक निरक्षण SDM srusti jayant deshmukh सृष्टि देशमुख द्वारा किया गया। srusti deshmukh UPSC 2018 5th Topper है जो की अभी मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा तहसील में SDM की पोस्ट पर है। यह अपनी सफलता और कार्य शैली के लिए काफी चर्चा में रहती है।

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी में किसानों को अनेक प्रकार की समस्या हो रही है। जिसमे सबसे प्रमुख समस्या सर्वेयर और समिति प्रबंधक द्वारा किसानो की मूंग तुलाई के लिए रिश्वत ली जा रही है। जिसमे किसानों से समिति प्रबंधक द्वारा 200 से 500 रु. प्रति क्विंटल तक पैसो की मांग की जाती है उसके बाद मूंग का FAQ किया जाता है। अगर किसान पैसा देने से इंकार करे तो सर्वेयर द्वारा FAQ करने से मना कर दिया जाता है।

ias srushti deshmukh on duty

इसी तरह की समस्या को देखते हुए कुछ किसान द्वारा SDM srusti deshmukh से शिकायत की गयी। यह समस्या सुनते ही तुरंत srusti jayant deshmukh द्वारा मूंग ख़रीदी केंद्र जनकपुर वेयरहाउस जाकर किसानों की समस्या सुनी और समाधान करने के लिए तुरंत आदेश जारी किये गए।

ias srushti deshmukh on duty work
ias srushti deshmukh on duty

मध्यप्रदेश में अब तक 4 लाख मेट्रिक टन तक ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी हो चुकी है जो की केंद्र से मिले लक्ष्य से 70 हज़ार मैट्रिक टन अधिक है। मूंग खरीदी का समर्थन मूल्य 7296 रुपय है। मध्यप्रदेश में सबसे अधिक हरदा, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर में मूंग का उत्पादन किया जाता है।

ias srushti deshmukh on duty
ias srushti deshmukh on duty

srusti deshmukh ने की मूंग सर्वेयर पर कड़ी कार्यवाही

किसानों की समस्या देखते हुए srusti deshmukh ने पैसो की मांग कर रहे सर्वेयर का तुरंत दूसरे खरीदी केंद्र पर तबादला किया गया एवं समिति प्रबंधक को आदेश दिए गए की अगर दोबारा इस तरह की समस्या आती है तो समिति प्रबंध को suspend कर दिया जायगा। sdm ने किसानो को हो रही अन्य समस्या की जानकारी भी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close