Homeकिसान न्यूज़Viral News: जिओ 17 की गेहूं खरीद 50 रूपये किलो में बेचेगा...

Viral News: जिओ 17 की गेहूं खरीद 50 रूपये किलो में बेचेगा ! जानिए क्या है सच ?

किसान आंदोलन के चलते एक पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें एक फोटो है और साथ ही कुछ फोटो के बारे में लिखा हुआ है फोटो में रिलायंस कंपनी की टेलीकॉम ब्रांड जिओ का मार का बना हुआ है बना हुआ है जिसमें अनाज भरने की बोरियां हैं अनु बोरियों पर पर जिओ का लोगो छपा हुआ है दावा किया जा रहा है कि जिओ ने अनाज खरीदना शुरू कर कर दिया है और इस पोस्ट में लिखा है कि जिओ किसानों से ₹17 किलो गेहूं खरीद कर बाजार में ₹50 किलो बेचने वाला है कई यूजर द्वारा इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है जिसमें फेसबुक के ग्रुप और भेजो पर भी इसे शेयर किया जा रहा है


कुछ इस तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है

आइये स्वागत करिये JIO गेहूँ का सीधे आपके खेतों से 17 रुपये किलो से ख़रीद कर 50 रुपये किलो में ! बस इसे समझ जाओ कृषि_क़ानून समझ आ जाएगा ! कृषि क़ानून इसी वजह से वापिस नहीं हो रहा है !

जबकि सच कुछ और ही है वायरल की जा रही फोटो और जो दावा किया जा रहा है वह सरासर झूठा और गलत है।

इसके गलत होने के कारण भी हम आपको स्पष्ट कर रहे हैं –

  • इसका पहला कारण यह है कि अभी तक रिलायंस कंपनी ने जो जिओ ब्रांड चला रही है उसके अंतर्गत केवल टेलीकॉम सेवा ही दी जा रही है अभी तक रिलायंस द्वारा भी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
  • पोस्ट में गेहूं का जिक्र किया गया है लेकिन फोटो में देखने पर यह गेहूं की जगह सोयाबीन है । आप फोटो में देख सकते
  • अगर बात करें बोरी पर छपे जियो के लोगो की तो इस तरह की प्रिंटिंग से कंपनी का विज्ञापन होता है या छोटी छोटी कंपनी बाजार में चल रहे बड़े ब्रांड का नाम उपयोग करती है जिस से वह प्रचलित व फैल सकें।
  • अगर यह वास्तव में जियो द्वारा ख़रीदी हो रही होती तो आपको भी पता है जियो इतनी बड़ी कंपनी है वह मशीनों द्वारा पैकिंग करती न की इस तरह छोटे स्तर पर।
  • किसी आधिकारिक किसान संगठन द्वारा भी इसकी पुष्टि या सोशल मीडिया पर शेयर नहीं की गयी है।

हम भी किसान न्यूज़ कॉर्पोरेट फार्मिंग के खिलाफ है लेकिन जो झूठ है उसे इस तरह से नहीं फैलाना चाहिए आपकी और हमारी यह ज़िम्मेदारी बनती है कि झूठ के खिलाफ रहें । इसलिये जो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि जो लोग इस खबर को वायरल कर रहे है उनसे यह पोस्ट जरूर शेयर करें। इसे अधिक से अधिक किसान भइयों के साथ शेयर करें । धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close