HomeMandi Bhavमूंग भाव ने तोड़े रिकॉर्ड, इस मंडी में बिकी 8 हजार के...

मूंग भाव ने तोड़े रिकॉर्ड, इस मंडी में बिकी 8 हजार के ऊपर, क्या और बढ़ेंगे भाव

मूंग के भाव में लगातार तेज़ी देखने मिल रही है। इस वर्ष मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में मूंग का अच्छा उत्पादन किसानों द्वारा किया गया। भाव अच्छे मिलने से किसानों को काफी फायदा हो रहा है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भी मूंग की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जा रही है। मूंग का समर्थन मूल्य 7755 रू. प्रति क्विंटल है। बाजार में भी किसानों को समर्थन मूल्य के आसपास मूंग के भाव मिल रहे है।

बीते शनिवार को मूंग के भाव में तेज़ी देखने को मिली जिस से इस वर्ष के मूंग भाव के सभी रिकॉर्ड टूट गए। आगे भी नए रिकॉर्ड बन ने की सम्भावना है। मध्यप्रदेश की हरदा मंडी में मूंग 8140 रु प्रति क्विंटल तक बिकी जो की इस वर्ष के अबतक के सबसे ज्यादा रेट है।

मूंग भाव बढ़ने की बजह

मूंग के भाव में शुरुआत से ही तेज़ी देखि जा रही है। समर्थन मूल्य खरीदी शुरू होने के पहले मूंग के भाव 7000 से 7200 रू. तक थे जो खरीदी शुरु होने के बाद धीरे धीरे बढ़ने लगे। केंद्र सरकार द्वारा आगामी वर्ष के लिए खरीफ सीजन में मूंग का समर्थन मूल्य 8558 रु.प्रति क्विंटल रखा गया है। यही बजह है की मूंग के भाव लगातार तेज़ी देखने को मिल रही है।

आगे क्या है मूंग भाव बढ़ने की संभावना

आने बाले समय में मूंग के भाव में हलकी तेजी देखने को मिल सकती है। चूकि समर्थन मूल्य में खरीदी शुरू होने से बाजार में मूंग की आवक कम हुयी है। व्यापारी के पास मूंग का स्टॉक न होना और आगामी वर्ष में मूंग का समर्थन मूल्य अधिक होने की बजह से मूंग में तेज़ी देखने को मिल सकती है। जिसमे भाव 8000 के ऊपर रहने की सम्भावना है। यह पूर्वमान बाजार स्थिति से लिया गया है सौदा अपने विवेक से करें।

खेती जानकारी व मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular