Homeकिसान न्यूज़पीएम किसान योजना की लिस्ट जारी, कहीं आपका नाम शामिल तो नहीं...

पीएम किसान योजना की लिस्ट जारी, कहीं आपका नाम शामिल तो नहीं ? देखें एक क्लिक में

PM Kisan Refund List केंद्र सरकार से किसानों के खाते में pm kisan yojana के तहत क़िस्त में पैसे डाले जाते है. प्रधानमंत्री Kisaan सम्मान निधि yojana के तहत अभी 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment) जारी हो चुकी है, तो दूसरी ओर अब उन Kisaano से रकम की वसूली भी शुरू हो गई है, जिन्होंने गलत तरीके से इस स्कीम का फायदा उठाया है. सरकार अब इस जालसाजी को लेकर एक्शन मोड में है.

ऐसे किसान जो अपात्र को रिफंड देने के लिए PM Kisaan स्कीम के तहत इन Kisaan लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में जिन Kisaano के नाम हैं उन्हें राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी पैसा वापस करना होगा.

PM Kisaan के तहत धोखाधड़ी सामने


गौरतलब है कि केंद्र सरकार हमेशा Kisaan की आय बढ़ाने के लिए तत्पर रहती है. PM Kisaan yojana (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला सामने आया तो बिहार सरकार ने इस गंभीर मुद्दे के समाधान की घोषणा करने का फैसला लिया. जिन Kisaan ने PM Kisaan yojana के तहत अपना पंजीकरण कराया है, उन्हें अब राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी पैसा वापस करना होगा. झारखंड सरकार भी इसी तरह की पहल करने की तैयारी कर रही है.


PM Kisaan की रिफंड लिस्ट जारी


Kisaan के लिए इस yojana को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने डीबीटी वेबसाइट (DBT Website) बनाई है. इसमें उन Kisaan के नाम होंगे जिन्हें अपना पैसा वापस करना है. सरकार द्वारा Kisaan को इस yojana का लाभ लेने के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए थे. इस सूची के जारी होने के बाद, ऐसे Kisaan जो इस yojana के लिए पात्र नहीं थे उन्हें हर किश्त का पैसा राज्य या केंद्र सरकार को वापस करना होगा.

यह भी पढ़ें SIP स्कीम से किसान बन सकते है लखपति, जानिए क्या है Systematic Investment Plan with prove

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • इसके लिए आप PM Kisaan सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब होम पेज पर अपात्र श्रेणी, Kisaan का नाम, पंजीकरण संख्या, लिंग, राज्य, ब्लॉक, जिला, किस्त राशि, रिफंड मोड और बैंक खाता विवरण डालें.
  • विवरण दर्ज करने के बाद सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी.
  • इस सूची की जांच करें और देखें कि आपका नाम उपलब्ध है या नहीं.
  • अगर यहां आपको आपका नाम देख दिखता है तो वह राशि वापस करें जो आपको yojana के तहत दी गई थी.
  • प्रत्येक राज्य ने अपने Kisaanों के लिए अपनी अलग वेबसाइट बनाई है, जहां वे अपना नाम देख सकते हैं.
  • जैसे- बिहार राज्य की वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in है.
  • इससे Kisaanों को आसानी से अपना नाम खोजने में मदद मिलेगी और समय की भी बचत होगी.

राज्य सरकारें हुईं सख्त


इतना ही नहीं, अगर नाम जारी होने के बाद, Kisaan सामने नहीं आता है तो राज्य नोडल अधिकारी की ओर से कृषि भवन की ओर से रिफंड की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा. यहां तक ​​कि जो Kisaan बार-बार करदाता होते हैं उन्हें अपना पैसा राज्य सरकार को वापस करना पड़ता है और करदाता Kisaanों की अलग सूची डीबीटी कृषि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close