Homeकिसान न्यूज़PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की...

PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की मदद, जानिए क्या है योजना

PM Kisan FPO Yojana 2021 : केंद्र सरकार द्वारा किसानों को ध्यान में रखते हुए PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना से किसानों को आर्थिक लाभ मिल सकता है। कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार Central Government इस योजना के तहत 4,496 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान बनाया है। Pm Kisan FPO Yojana का मतलब है किसान उत्पादक संगठन ( FPO ) यानी किसानों का एक ऐसा समूह होता है जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है और कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढ़ाता है।

SchemePM Kisan FPO Yojana 2021
Initiated byCentral government of India
Group NamedFarmers Producer Organization
BenefitTo provide financial funds
BeneficiariesFarmers of India
Registration ProcessOnline mode
Official Linkenam.gov.in
PM Kisan FPO Yojana list

PM Kisan FPO Yojana: किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है. केंद्र सरकार (Central Government) एक बार फिर किसानों के लिए योजना लाई है. किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार नया कृषि बिल लाने की तैयारी कर रही है. इसी बीच सरकार किसानों को एक बड़ा गिफ्ट देने जा रही है. और इसके तहत सरकार किसानों को 15 लाख रुपये दे रही है. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में.

यह भी पढ़ें – Custom Hiring Center – 2021 योजना खरीदें 50 लाख के कृषि यंत्र सरकार देगी 80% तक सब्सिडी

कैसे मिलेंगे 15 लाख


सरकार ने PM Kisan FPO Yojana स्कीम की शुरुआत की है. इस योजना के तहत farmer producer organizer को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. देशभर के किसानों को नया agri business शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी. इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी.

PM Kisan FPO Yojana का उद्देश्य


सरकार लगातार ऐसी योजना पेश कर रही है कि किसानों को इसका सीधा लाभ मिले. इस स्कीम की शुरुआत किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए ही किया गया है. इससे किसानों को किसी दलाल के पास या महाजन के पास नहीं जाना होगा. इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों में भुगतान किया जाएगा. इसके लिए साल 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे.

ऐसे करें अप्लाई


PM Kisan FPO Yojana योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. दरअसल सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है, तो आप भी आवेदन कर सकते हैं. सरकार के मुताबिक जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close