Home नयी कृषि योजना Custom Hiring Center - 2021 योजना खरीदें 50 लाख के कृषि...

Custom Hiring Center – 2021 योजना खरीदें 50 लाख के कृषि यंत्र सरकार देगी 80% तक सब्सिडी

Custom Hiring center 2021 

नयी तकनीक से किसानी को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने खास योजना बनायी है। जिसका नाम है Custom hiring scheme जिसके जरिए किसानों को बेहद कम लागत में मशीन खरीदने के लिए सुविधा मिलेगी। इसमें 80% तक सरकार मदद करेगी। सब्सिडी के जरिए कृषि यंत्र किसानों को कम लागत में मिल जायेगी। मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना का नाम कस्टम हायरिंग सेंटर (Custom Hiring Center) है। इसमें देश के छोटे बड़े किसानों को आधुनिक कृषि उपयोगी मशीनें किराये पर प्रदान करने एवं नए यंत्रो को सस्ते दाम में खरीदा जा सकेगा। इन Center को कृषि यंत्र बैंक भी कहा जाता है।

कस्टम हायरिंग सेंटर क्या है ?

कस्टम हायरिंग सेंटर (CHC) बनाने के लिए सरकार 40 फीसदी तक सहायता देगी। इसमें 60 लाख रुपए तक का प्रोजेक्ट पास करवा सकते हैं। इसके जरिए किसान सस्ते दर पर मशीन खरीद सकते हैं। अगर आप कॉपरेटिव ग्रुप बनाकर मशीन बैंक तैयार करते हैं तो ग्रुप में 6 से 8 किसान होने चाहिए। इसमें 10 लाख रुपए तक का प्रोजेक्ट पास करा सकेंगे यानी आपको 8 लाख रुपए तक की सब्सिडी का लाभ ले सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान राज्य के कृषि विभाग के इंजीनियरिंग डिवीजन में संपर्क कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) ने कस्टम हायरिंग सेंटर बनाने और उसका लाभ लेने के लिए 12 भाषाओं में CHC Farm Machinery ऐप लांच किया है।

custom hiring center

सरकार के  अनुसार बड़े किसान ‘फार्म मशीनरी बैंक’ (Farm Machinery Bank) खोलकर अच्छी कमाई व नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। किसान ‘CHC Farm Machinery’ नाम के Mobile App पर ऑर्डर देकर अपनी खेती के लिए जरूरी मशीनरी (कृषि यंत्र) बहुत सस्ते दाम  पर खेत पर मंगवा सकते हैं। जो लोग Agriculture Machinery  से जुड़ा business करना चाहते हैं उन्हें सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाएगी। इससे किसान लाखों रुपए तक की मासिक कमाई कर सकते हैं। योजना के विस्तार पर काम तेजी से चल रहा है। बताया जाता है कि 70,000 से ज्यादा ‘कस्टम हायरिंग सेंटर’ बनाए जा चुके हैं।

custom hiring center योजना के उद्देश्य –

छोटे किसानों के लिए यह योजना काफी लाभदायक है। भारत के आधे किसानो से ज्यादा छोटे किसान है जिनके पास खेती करने के लिए आवश्यक कृषि यंत्र नहीं है। जिनके आभाव में वह खेती आसानी से नहीं कर पाते है। ऐसे किसान custom hiring center की मदद से अपने कृषि कार्य के लिए कृषि यंत्र आसानी से एवं कम दाम में अपने खेतों में चलवा सकते है। जो किसान इस योजना के द्वारा कृषि यंत्र चलवाते है उन्हें शासन द्वारा किराये में सब्सिडी भी दी जाती है।


Apps के जरिए किराए पर दें सकेंगे मशीन

किसान CHC Farm Machinery ऐप पर खेती से संबंधित मशीनों को किराए पर दे सकते हैं। इससे उन्हें जहां अच्छा पैसा मिलेगा। वहीं जरूरतमंद किसान जिनके पास कृषि यंत्र खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं वे किराए पर इसे लेकर खेती कर सकते हैं। ये Mobile App बिल्कुल सामान्य ऐप की तरह है। इसमें किसान लिस्टिंग करके अपना डिटेल उसमें दे सकते हैं।

App  डाउनलोड करने के लिये किसान को Google Play Store पर जाना होगा जहां पर CHC Farm Machinery लिखकर search करना है 1st में जो app आयेगा उसे download करके फ़ोन में install करना है। इसके बाद किसान अपनी जानकारी भरकर CHC Farm machinery App में आसानी से registore कर सकते है। इस app की मदद से कृषि यंत्र book कर सकते है।

Custom hiring center के लिए कैसे apply करें – विजिट यह जानने के लिए क्लिक करें

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की custom hiring center योजना क्या है ? इस योजना के बारे में आपके पास कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करे। साथ ही अपने किसान भाइयों के साथ इस जांनकारी को जरूर शेयर करें। हमारी वेबसाइट किसान न्यूज़ पर रोजाना ताज़ी ताज़ी किसान सम्बन्धी जानकारी प्रकाशित की जाती है।

28 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular