Homeनयी कृषि योजनामुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ, स्वरोजगार के लिए बैंक से मिलेगा 50...

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ, स्वरोजगार के लिए बैंक से मिलेगा 50 लाख तक ऋण

राज्य शासन के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा स्वरोजगार मूलक नवीन योजना mukhyamantri udham kranti yojana मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 10 जनवरी 2022 से शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के लिए बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दर पर संपार्श्विक मुक्त/ कोलेटरल फ्री ऋण उपलब्ध कराना है। यह ऋण शिक्षित युवाओं को स्वयं का उद्योग- विनिर्माण/ सेवा/ व्यवसाय संबंधी उद्यम स्थापित करने के लिए दिया जायेगा।

     मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में विनिर्माण, सेवा एवं खुदरा व्यवसाय के केवल नवीन उद्यमों के लिए ही ऋण दिया जायेगा। इस योजना में विनिर्माण क्षेत्र की एक से 50 लाख रूपये तक की और सेवा एवं खुदरा व्यवसाय क्षेत्र की एक लाख से 25 लाख रूपये तक की परियोजना इकाईयों को बैंक के जरिए ऋण उपलब्ध हो सकेगा। लाभांवित इकाईयों को 7 वर्षों तक प्रति वर्ष 3 प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान और सीजीटीएमएसई फीस के रूप में वित्तीय सहायता दी जायेगी।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ दिलाने जिला मुख्यालय एवं विकासखंडों में लगेंगे शिविर

     मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए जिले की बैंक शाखाओं को लक्ष्य दिये गये हैं। लक्ष्य के अनुरूप इस योजना का लाभ पात्र आवेदकों को दिलवाने के लिए प्रकरण तैयार करने, आवेदन की प्रक्रिया समझाने व योजना का प्रचार- प्रसार करने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय एवं विकासखंडों में शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जिला मुख्यालय में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में एक से 4 फरवरी तक शिविर का आयोजन किया जायेगा।।

     योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक युवा शिविर में अपने सभी दस्तावेजों के साथ सम्पर्क कर सकते हैं। इस योजना में एमपी ऑनलाइन की प्रक्रिया से आवेदन करके वे योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – SIP स्कीम से किसान बन सकते है लखपति, जानिए क्या है Systematic Investment Plan with prove

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में आवेदन के लिए योग्यता

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में मध्यप्रदेश के मूल निवासी 18 से 40 वर्ष तक की आयु के 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण शिक्षित युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिये। एमपी ऑनलाइन के सभी पोर्टल www.samast.mponline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, कोटेशन, पट्टा/ किरायानामा आदि सभी वांछित दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close