Homeकिसान न्यूज़पंजाब बजट 2021 - 22 में किसानों लिए क्या रहा खास

पंजाब बजट 2021 – 22 में किसानों लिए क्या रहा खास

kisan news .पंजाब में अमरिंदर सिंह की सरकार द्वारा वर्ष 2021 – 22 के लिए वित्तीय बजट को पेश किया गया है। इसमें कृषि ,शहरी विकास जल संसाधन और अन्य क्षेत्र के लिए बजट पेश किया गया। बजट को कृषि कानून का विरोध कर रहे किसानों को ध्यान में रखते हुए पारित किया गया है। इसके लिए सरकार ने किसानों को नए कर का प्रस्ताव नहीं किया है।

बजट में किसानों को क्या मिला ?

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव होने वाले है इसे ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री बादल ने कांग्रेस की किसान ऋण माफ़ी योजना के अगले चरण की घोषणा करते हुए कहा की सरकार 1.13 लाख किसानों को 1186 करोड़ रुपए और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपए का फसल ऋण माफ़ करेगी 5.83 लाख छोटे एवं बड़े किसानों का ऋण माफ़ कर चुकी है बजट के प्रमुख प्रस्ताव के तहत किसानों के लिए 3780 करोड़ रुपए की कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना की घोषणा की।

पंजाब में फसल कर्ज माफ़ी योजना के प्रस्ताव के तहत 200 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है इसके आलावा बुजुर्गो के लिए पेंशन राशि को दोगुना किया जायगा जिसमे राशि 750 रुपए से 1500 रुपए प्रति महीना की जायगी। यह राशि आशीर्वाद योजना के तहत बढ़ाई गयी है।

महिलाओं के लिए बस सुविधा फ्री

बादल ने महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की भी घोषणा की है। बादल ने 1 लाख नयी नौकरियों की भी घोषणा की है जिसमे पहले चरण में 4800 हज़ार तथा बाकि के पदों को दूसरे चरण में भरा जायगा। इसके आलावा जल संसाधन के लिए 3214 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। बजट में राजस्व घाटा 8622 करोड़ रूपये और राजकोषीय घाटा 24240 करोड़ रूपये होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें – Custom Hiring Center – 2021 योजना खरीदें 50 लाख के कृषि यंत्र सरकार देगी 80% तक सब्सिडी

लम्बे समय से चल रहे किसान आंदोलन को देखते हुए किसानो को सरकार से उम्मीद थी की किसानों के लिए बजट 2021 – 22 में अधिक बजट मिलेगा लेकिन किसानो की माने तो यह उनके लिए एक साधारण बजट है। किसानो को उम्मीद थी की msp को बढ़ावा देने के लिए सरकर नया बजट लाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

ताज़ा किसान न्यूज़ के लिए हमारी वेबसाइट kisaan news से जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close