Homeकिसान न्यूज़इस तारीख से इन 30 जिलों शुरू होगी समर्थन मूल्य पर मूंग...

इस तारीख से इन 30 जिलों शुरू होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी

मध्यप्रदेश के किसानों ने काफी मेहनत कर ग्रीष्मकालीन मूंग का उत्पादन किया, जिसे अनेक किसानो ने बाजार में औने पौने दाम पर बेच दिया है एवं अनेक किसान मूंग को समर्थन मूल्य पर बेचने के खरीदी के समय का इंतज़ार कर रहे है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछले वर्ष मूंग खरीदी 16 जून से शुरू कर दी थी लेकिन इस वर्ष जुलाई निकल जाने के बाद भी खरीदी शुरू नहीं हुई है।

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य 28 जुलाई तक पूर्ण कर लिया गया है। इस कार्य के बाद तहसीलदार द्वारा सत्यापन का कार्य किया जाना है, इस से यह तय हो गया है की सरकार द्वारा मूंग की खरीदी की जायगी इस खबर में जानते है की मूंग की खरीदी कब से शुरू होगी।

इन जिलों में होगी समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी –

मध्यप्रदेश के कुछ ही जिलों में मूंग का बंफर उत्पादन किया जाता है। उत्पादन के आधार पर ही मूंग की खरीदी की जाती है मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुर कलां, भिंड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मंडला, शिवपुरी एवं अशोकनगर शामिल है।

इस तारीख से होगी मूंग खरीदी moong kharidi date

मध्यप्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी 8 अगस्त से शुरु हो रही है, इसके लिए कृषि विभाग जल्द ही उपचारिक आदेश जारी करेगा। इस वर्ष प्रति हेक्टेयर उत्पादकता 13 से 14 क्विंटल रखी जा सकती है। पिछले वर्ष यह 13.87 क्विंटल थी। किसानो का जितने रकबे का पंजीकरण किया गया है उसी आधार पर खरीदी मात्रा तय की जायगी। यह खरीदी mp e uparjan पोर्टल के माध्यम से की जायगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close