Home किसान न्यूज़ इस तारीख से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी, कृषि...

इस तारीख से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी, कृषि मंत्री ने घोषित की समयावधि और मात्रा

0
samarthan mulya mung kharidi mp 2022
samarthan mulya mung kharidi mp 2022, msp par moong kharidi

मध्यप्रदेश में जल्द ही समर्थन मूल्य samarthan mulya mung पर मूंग खरीदी का कार्य किया जाना है इसके लिए किसान बेसब्री से इंतेज़ार कर रहे है। यह खरीदी 04 अगस्त से शुरू होनी थी लेकिन खरीदी के लिए तैयारी न होने की बजह से तारीख को बढ़ा दिया गया है. MP मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने आज मंत्रालय में ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द के उपार्जन की समीक्षा बैठक की। बैठक में कृषि मंत्री श्री Kamal Patel एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। samarthan mulya mung kharidi mp 2022

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यदि व्यापारियों द्वारा किसानों के नाम पर मूंग और उड़द का विक्रय किया जाए तो उसकी खरीदी किसी भी कीमत पर नहीं की जाए। किसानों से ही मूंग और उड़द का उपार्जन किया जाए। छोटे किसानों की शत-प्रतिशत मूंग और उड़द के उपार्जन को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जहाँ तक संभव हो इलेक्ट्रानिक तोल कांटों से तुलाई की जाए। खरीदी लक्ष्य के अनुसार सुनिश्चित हो।

समर्थन मूल्य मूंग खरीदी तारीख

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम MSP में समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द का उपार्जन 8 अगस्त से 30 सितम्बर तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपार्जन में भ्रष्टाचार की संभावना नहीं हो, इसके लिए सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ।

741 केन्द्र पर होगी समर्थन पर मूंग खरीदी

बैठक में बताया गया कि मूंग एवं उड़द के उपार्जन के लिए 741 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। अभी 32 जिलों में मूंग फसल के लिए 2 लाख 34 हजार 749 कृषकों द्वारा 6 लाख एक हजार हेक्टेयर रकबे का पंजीयन कराया गया है। इसी तरह 10 जिलों में उड़द फसल का 7 हजार 329 कृषकों द्वारा 10 हजार हेक्टेयर रकबे का उपार्जन के लिए पंजीयन कराया गया है। भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम की गाईडलाइन के अनुसार प्रतिदिन प्रति कृषक 25 क्विंटल मात्रा का उपार्जन किया जाना प्रस्तावित है।

मूंग-उड़द का समर्थन मूल्य

बताया गया कि विपणन वर्ष 2022-23 के लिए मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल और उड़द का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6 हजार 300 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

kisan ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close