Home किसान न्यूज़ सरसों के भाव पर जानकारों की राय जानिए कीमत बढ़ेगी या घटेगी

सरसों के भाव पर जानकारों की राय जानिए कीमत बढ़ेगी या घटेगी

0
1757

kisan news. नमस्कार किसान भाइयों आज हम आपके लिए बाजार से जुडी खबर लेकर आएं है। इसी तरह की ताज़ा अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट किसान न्यूज़ से जुड़े रहें। आज हम आपको सरसों की कीमतों में होने वाले उतर चढ़ाओ के वारे में बतायगे। यहां पर आपको फसलों की कीमतों में होने वाले उतार चढ़ाओ के बारे ताज़ा जानकारी मिलती रहेगी। साथ ही यहाँ मंडिओं के ताज़ा एवं सटीक भाव भी उपलब्ध है।

सरसों पर जानकारों की राय

पिछले कुछ समय से सरसों में तेज़ी बनी हुई थी जो की अब थम सी गयी है। राजस्थान के जिलों में सरसों के भाव में गिरावट देखने को मिली है। सरसों की कीमतों में गिरावट का कारण भारी आवक और कमजोर मांग भी हो सकती है। इसके कारण सरसों की कीमतों में 600 प्रति क्विंटल तक गिरावट दर्ज की गयी है वहीँ जयपुर मंडी में 45 रूपये की गिरावट के साथ 5000 तक सरसों की कीमत रह गयीं है।

सरसों की आवक पुरे देश में 7 लाख बैग हो गयी है। जानकारों की माने तो सरसों में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीँ बाजार जानकारों का कहना है की सरसों मंडिओं में 5000-5300 रूपये तक बिक सकता है।

व्यापारिओं का कहना

व्यापारिओं का कहना है की ऊपर से भाव कम हो गए है जिस से नीलामी भी कम कीमत पर हो रही है। आज के समय में सभी किसान घरेलु उपयोग के लिए सरसों उगाने लगे है। मध्यप्रदेश में किसान सिंचित क्षेत्रों में सरसों की खेती कम या न के बराबर करते थे कुछ किसान बाजार से सरसों खरीदते थे लेकिन अब जो किसान बाजार से सरसों खरीदते थे , वह अब खुद ही सरसों की खेती करने लगे है।

यह भी पढ़ें चने की कीमत 6000 के ऊपर जा सकती जानिए क्या है कारण

बीते वर्ष में खाद्द तेलों की कीमतों में वृद्धि होने से यह अनुमान लगाया जा रहा था की सरसों की कीमतें भो बढ़ेगी इस अनुमान से किसानो ने सरसों की अधिक से अधिक वूबाई की लेकिन उत्पादन अनुमान से ज्यादा हो जाने के कारण सरसों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है आने वाले कुछ दिनों तक यह गिरावट रहेगी।

आज के मंडी भाव देखें

नीमच मंडी भाव देखने के लिए यहां क्लिक करें

इंदौर मंडी भाव के लिए यहां क्लिक करें

मंदसौर मंडी भाव के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close