HomeFarmingमोदी सरकार ने किसानों के लिए लांच किया सल्फर युक्त यूरिया गोल्ड...

मोदी सरकार ने किसानों के लिए लांच किया सल्फर युक्त यूरिया गोल्ड uria gold, जानिए खासियत कीमत

सरकार आये दिन किसानों के लिए बड़े बड़े बदलाव कर रही है। आज राजस्थान में सभा के दौरान pm मोदी ने किसानों के लिए नए प्रकार के यूरिया लांच किया जिसका नाम यूरिआ गोल्ड uria gold है। देश के विभिन्न राज्यों में इस यूरिया की रेक भी पहुंच गयी है आने वाले 2 – 4 दिनों में यह किसानों के पास पहुंच जायगा। इसके पहले यूरिआ में केवल नाइट्रोजन 46% रहती थी लेकिन यूरिया गोल्ड में नाइट्रोजन की मात्रा की कम कर दिया गया है।

यूरिया गोल्ड क्या है

यूरिया गोल्ड सल्फर युक्त या सल्फर लेपित यूरिया है जिसमे नाइट्रोजन की मात्रा 37% रहेगी और सल्फर की मात्रा 17% रहेगी। यह यूरिया मिटटी में सल्फर की मात्रा की भी पूर्ति करेगा। सरकार के अनुसार यूरिया गोल्ड को लांच करने का उद्देश्य किसानों की लागत को कम करना है। पुराने प्रकार के यूरिआ में केवल भूमि में नाइट्रोजन की पूर्ति होती थी वह भी किसान जरूरत से ज्यादा नाइट्रोजन का उपयोग करता था।

नए प्रकार के यूरिया गोल्ड में किसान अब फसल में सल्फर की भी मिटटी में पूर्ति कर सकेंगे। यह नीम लेपित यूरिआ से अधिक किफायती और फसल की ग्रोथ के लिए उपयोगी है। रिपोर्ट के अनुसार 20 किलो नीम लेपित यूरिया की पूर्ति 15 किलो यूरिया गोल्ड कर देगा।

यूरिया गोल्ड uria gold की खासियत

  • यह यूरिया की एक नई किस्म है, जो सल्फर से लेपित होगी।
  • सल्फर लेपित यूरिया की शुरुआत से मिट्टी में सल्फर की कमी की समस्या का समाधान होगा।
  • यह नवोन्मेषी उर्वरक, नीम लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी है।
  • पौधों में नाइट्रोजन उपयोग की दक्षता में सुधार करता है।
  • उर्वरक की खपत कम करता है और फसल की गुणवत्ता बढ़ाता है।

यूरिया गोल्ड की कीमत uria gold price

यूरिआ गोल्ड भी पुराने यूरिआ की तरह 45 किलों के बैग में पैक किया जायगा। रिपोर्ट के अनुसार यूरिया गोल्ड की कीमत बाजार में 242 रुपया प्रति बैग रहेगी। यह कीमत बिना टैक्स के है। रिपोर्ट के अनुसार पुराने ुरिया और नए यूरिया की कीमत लगभग एक जैसी रहेगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यूरिआ गोल्ड क्या है ?

answer – यूरिया गोल्ड सल्फर युक्त या सल्फर लेपित यूरिया है जिसमे नाइट्रोजन की मात्रा 37% रहेगी और सल्फर की मात्रा 17% रहेगी। यह यूरिया मिटटी में सल्फर की मात्रा की भी पूर्ति करेगा।

यूरिया गोल्ड की कीमत कितनी है ?

answer – रिपोर्ट के अनुसार यूरिया गोल्ड की कीमत बाजार में 242 रुपया प्रति बैग रहेगी। यह कीमत बिना टैक्स के है।

खेती जानकारी व मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular