Homeकिसान न्यूज़बजट 2021 में मध्यप्रदेश के किसानों को क्या मिला

बजट 2021 में मध्यप्रदेश के किसानों को क्या मिला

बजट 2021 में मध्यप्रदेश के किसानों को क्या मिला

kisan news मध्यप्रदेश में 2021 के लिए विधानसभा में बजट प्रस्तुत हो गया है। प्रत्येक बजट में आम लोग और किसानों को सरकार से उम्मीद रहती है की बजट उनकी आय में वृद्धि करेगा। किसान आंदोलन के चलते मध्यप्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उम्मीद थी की वह किसानों के हित में कुछ अच्छा काम करेंगे। चलिए अब जान लेते है की 2021 में मध्यप्रदेश के किसानों को क्या मिला ?

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश का आज विधानसभा में प्रस्तुत बजट प्रदेश को प्रगति पथ पर ले जाएगा। मध्यप्रदेश तीव्र गति से आत्म-निर्भरता के मार्ग की तरफ बढ़ेगा। गत वर्ष की तुलना में नए वित्त वर्ष में पूँजीगत व्यय में 42 प्रतिशत का विकास, आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए नौ नए मिशन और नागरिकों के जीवन को आसान बनाने वाले बुनियादी क्षेत्रों में आवश्यक सुविधाओं के लिए पर्याप्त राशि का प्रावधान इस बजट की विशेषता है। यह बजट ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे संतु निरामया’ के ध्येय वाक्य को क्रियान्वित करने का माध्यम है।

बजट 2021 में किसानों को ये मिला

  • कृषि क्षेत्र में अल्पकालीन कार्यक्रम के अंतरगर्त उथले और माध्यम खड्डो वाली 75 हज़ार हेक्टेयर भूमि के विकाश के लिए विशेष योजना बनाई जायगी।
  • 3 हज़ार एग्री क्लिनिक और एग्री सर्विस केंद्रों की स्थापना की जायगी।
  • राज्य सर्कार द्वारा मुख्यमंत्री फसल उपार्जन सहायता योजना लागू करना प्रस्तावित, इस योजना के तहत राज्य की उपार्जन संस्थाओ को 2 हज़ार करोड़ की आवश्यक सहायता दी जायगी।
  • किसान कल्याण तथा कृषि विकास योजना के अंतरगर्त अटल कृषि ज्योति योजना हेतु 4592 करोड़ का प्रावधान।
  • मध्यप्रदेश विधुत मंडल द्वारा 5 एचपी के कृषि पंप तथा एक बत्ती कनेक्शन को निशुल्क बिजली प्रदान करने हेतु 1096 करोड़ का प्रावधान।
  • राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा हेतु 370 करोड़ का प्रावधान।
  • राष्ट्रीय कृषि विस्तार परियोजना हेतु 119 करोड़ का प्रावधान।
  • फलदार वृक्षों एवं औषधिओं पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देना। छोटे अनाज के मूल्य संवर्धन के लिए विशेष योजना क्रियान्वित करना।

बजट 2021 के अंतरगर्त इन बिंदुओं पर कृषि क्षेत्र में कार्य किये जायगें। आपको कृषि बजट 2021 कैसा लगा क्या आपको इसमें कोई फायदा दिख रहा है कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular