Homeकीटनाशक उपयोगFMC Coragen Insecticide - technical name, Price, Uses in Hindi

FMC Coragen Insecticide – technical name, Price, Uses in Hindi

Coragen, technical name, Price, Uses, पूरी जानकारी हिंदी में. FMC कंपनी का एक Insecticide प्रोडक्ट है। FMC कंपनी जो की पहले dupont के नाम से पहचानी जाती थी अब यह FMC के रूप में प्रचलित है। Coragen Insecticide कीटनाशक के रूप में जाना जाता है जो फसलों के विभिन्न प्रकार के कीट और इल्लिओ को कंट्रोल या उन्हें मारने के लिए उपयोग किया जाता है।

FMC Coragen Insecticide – technical name, Price, Uses in Hindi

About Coragen Insecticide

NameCoragen
BrandFMC
Powerd ByRYNAXYPVR
Manufactured byFMC india
Coragen Technical NameChlorantraniliprole 18%
Chemical formulaC18H14BrCl2N5O2 SC

Coragen Technical Name

coragen में जो chemical दिया गया है वह SC Formulation में है। इसके अंदर जो technical पाया जाता है उसका Name Chlorantraniliprole 18% Sc है। जो की पानी में पूर्ण रूप से घुलनशील होता है. SC formulation काफी अच्छा form है जो technical को secure करके रखता है. और इसका  जो formation है जो हमे सफ़ेद रंग में दिखता है और यह गाढ़े फॉर्म में रहता है यानि की इसके अंदर जो केमिकल होता है वह गाढ़ा द्रब होता है जैसे शहद रहता है।

What is Chlorantraniliprole ?

Chlorantraniliprole Rynaxypyr रैनॉइड वर्ग का एक कीटनाशक है Dupont द्वारा क्लोरेंट्रानिलिप्रोले को विश्वव्यापी रूप से विकसित किया जा रहा है, जो लेपिडोप्टेरा और कुछ अन्य कोलेलिडा, Dipetra और isoptera प्रजातियों से संबंधित कीटों की एक श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए एक नए मोड ऑफ चयनात्मक कीटनाशक से संबंधित है।

फसल  में इसकी उपयोगी मात्रा कम्पनी के द्वारा 60ml प्रति एकड़  बताई गयी है जो की बहुत ज्यादा है इस हिसाब से ऐसे use किया गया तो प्रति एकड़ खर्चा 900 रूपये तक आ सकता है जो की आम किसान के लिए बहुत ज्यादा है।

Coragen Price list –   

Packing Price
30 ML₹500
60 ML₹900
120 ML₹1850
150 ML₹2150
coragen price list

Uses of Coragen –

1. insect controle

Coragen insecticide का use इन कीटों को मारने में किया जाता है –

  • Fall armyworm
  • cotton bollworm 
  • corn earworm
  • corn borer 
  • armyworm moth
  • cabbage looper 
  • hoppers 
  • stem robbers
  • semilupers

2. Coragen use in Sugarcane

कोराजन का उपयोग गन्ने की फसल में भी किया जाता है। गन्ने में यह रेड रोट , तना छेदक, सुंडी कीट को मारने के लिए कीटनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है। गन्ने में कोराजन की ड्रेंचिंग करने से कल्लो की संख्या बढ़ जाती है जिस से उत्पादन भी बढ़ जाता है।

3. Uses in Crop

कोराजन का उपयोग लगभग सभी प्रकार की फसलों जैसे मूंग, चना, गेहूँ, धान, उड़द, सोयाबीन, मक्का, बैगन आदि फसलों एवं सब्जिओं में किया जाता है। मूंग एवं चना में इल्ली के नियंत्रण हेतु कोराजन का उपयोग किया जाता है साथ ही अगर कोराजन को फसल की फूल निकलने की स्टेज में किया जाये तो इस से फूलों की संख्या में भी वृद्धि होती है।

यह सभी प्रकार की इल्लिओ को मरने और लम्बे समय तक फसल को कीट प्रतिरोधी बनाये रखती है। फली छेदक और तना छेदक कीट को कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा कार्य करती है। यह सभी प्रकार की Semilupers को बहुत अच्छे से कंट्रोल करती है ,साथ ही यह stem robbers को भी अच्छे से कंट्रोल करती है।

hoppers को यह आसानी से कंट्रोल कर लेती है mealybug और aphids को यह कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती है, company का कहना है की Coragen  White  flys को control कर लेती है परन्तु यह White Flys पर बिलकुल भी कंट्रोल नहीं करती है।

फसलों पर प्रभाव

company का कहना है की यह एक बार फसल में spray करने के बाद 45 day तक कीटो पर नियंत्रण controle कर सकती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्योकि 45 Day बहुत ज्यादा होते है.बारिश के दिनों में कीटो का attack ज्यादा होने की बजह से यह 45 day तक result नहीं दे सकती है। इसका result आमतौर पर 15 से 25 दिनों तक रहता है इसके मोसम अनुकूल रहना आवश्यक है ज्यादा तापमान होने पर यह इसका रिजल्ट कम दिनों तक रहता है।

Coragen Doses in crop    

Coragen का उपयोग अनाज की फसल में 30ML – 40ML प्रति एकड़ की दर से किया जाता है।  गन्ना की फसल/Sugarcane की फसल में  60ML – 100ML प्रति एकड़ की दर से CORAGEN का उपयोग किया जाता है। 

Coragen side effect on Agriculture land –

कोराजन फसल के कीटों  पर अच्छा नियंत्रण करती है  इसके  रिजल्ट भी बहुत शानदार है। लेकिन  इसके लगातार उपयोग करते रहने पर इसका कृषि भूमि पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अनुभवी किसानो के अनुसार लगातार इसका उपयोग करने से कृषि भूमि में उपज कम होने लगती है तथा इसका कीटों पर भी प्रभाव कम हो जाता है। अतः कोराजन का उपयोग सिमित मात्रा में करना चाहिए या वर्ष में एक खेत की फसल में एक बार ही coragen insecticide का उपयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें FMC Gezeko – technical name Dose, price, uses in crop हिंदी में

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular