Home किसान न्यूज़ Budget 2021: किसानों को बजट में क्या मिला , जानिए आसान भाषा...

Budget 2021: किसानों को बजट में क्या मिला , जानिए आसान भाषा में

Budget 2021 किसानों के लिए कुछ खास नही रहा । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को वर्ष 2021 के लिए बजट पेश किया। जिसमें मोटे तौर पर बताया गया कि मोबाइल, पॉवर बैंक , आयातित एल्कोहल, कपड़े, डीजल , पेट्रोल, ए.सी, फ्रिज महँगे होंगे । वही सोना, चांदी, प्लैटिनम, मेटल कॉइन, आदि वस्तुओं को सस्ता करने की बात की गयी। भारत में स्वास्थ्य के लिये 2.32 लाख करोड़ का बजट रखा गया।
ये तो हो गयी बजट के बारे में कुछ बातें अब जानते है किसानों के लिये मोदी सरकार ने Budget 2021 me क्या बजट रखा है । साथ ही ये भी जानेंगे की मोदी सरकार आने वाले समय में  किसानों के लिए क्या क्या काम करेगी

किसानों को बजट में क्या मिला

किसानो को आर्थिक सहायता के लिये

देश के किसानों को आर्थिक मदद के हिसाब से बजट 2021 को देखें तो इसमें किसानों को kcc लोन लेने में आसानी होगी । kcc लोन के लिये मोदी सरकार ने किसानों को पर्याप्त लोन उपलब्ध कराने और अधिक से अधिक किसानों तक kcc का लाभ पहुचानें के लिये वित्तीय वर्ष 2020 में कृषि ऋण के लक्ष्य को 15 लाख करोड़ से बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ buget 2021 में करने की घोषणा की।

Budget 2021 में किसानों की फसलों के लिए 

कृषि और सम्बद्ध उत्पादों और उनके निर्यात में मूल्यवर्धन को बढ़ावा देने के लिए ऑपरेशन ग्रीन्स स्कीम का दायरा,
जो वर्तमान में टमाटर, प्याज और आलू पर लागू होता था, का दायरा बढाकर अब 22 शीघ्र ख़राब होने वाले उत्पादों जैसे अंगूर, भिन्डी, स्ट्राबेरी,केला आदि को भी इसमें शामिल किया जायेगा।

Budget 2021 में मनरेगा रोजगार

मनरेगा के लिए वर्ष 2021-22 में 73 हज़ार करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया गया है। वर्ष 2020-21 में 61500 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान था।

Budget 2021 में मंडी के लिये प्रावधान

  1. ई-नाम से कृषि बाजार में जो पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धा देखने में आयी है उसको ध्यान में रखते हुए 1000 और नई मंडियों को ई-नाम के अंतर्गत लाया जायेगा। इन्हें मिलकर अब देश भर में कुल 2000 मंडियां हो जाएंगी।
  2. ई-नाम के तहत 1.68 करोड़ किसानों का पंजीकरण किया गया है।

Budget 2021 में MSP के लिए

MSP पर अनाज खरीदनें के लिए वित्त वर्ष 2021 में 75 हज़ार करोड़ का भुगतान किया गया। आने वाले वित्त वर्ष में MSP पर अनाज खरीदी जारी रहेगी ।

Budget 2021में कृषि सब्सिडी

बजट में किसानों मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाया जायेगा जिसमें किसानों को कृषि यंत्र ट्रैक्टर, सीडड्रिल, पाइप , स्प्रिंकलर सेट, ड्रिप , पर सब्सिडी दी जयेगी। बागवानी करने वाले किसानों के लिये कोल्ड स्टोरेज पर सब्सिडी दी जयेगी। पशुपालन करने वाले किसानों को डेरी फार्म बनाने के लिये सब्सिडी दी जयेगी।

Budget 2021-22  में कृषि के विस्तार के लिये पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल पर 4 रुपये प्रति लीटर सेस रखा गया है ।

Budget 2021 के बारे किसानो का कहना है

जिस तरह से किसानों के मुद्दों को लेकर किसान आंदोलन कर रहे है आंदोलन को देखते हुए किसानों को budget 2021 से किसान की उम्मीद थी लेकिन budget 2021 किसानों की उम्मीद पर खरा नहीं उतरा है जिस से देश के किसान निराश है। किसानों को सरकार से उम्मीद थी कि आने वाले वित्त वर्ष में किसानों की फसलों के दाम को लेकर कोई नया बजट लायेगी लेकिन ऐसा नही हुआ।

यह भी पढ़ें – sonalika electric tractor Price, Features | सोनालिका ने लांच किया बैटरी से चलने वाला ट्रेक्टर

किसानों का कहना है कि हमे कोई योजना या सहायता न दी जाये हमे बस अपनी फसल का दाम निर्धारित कर दिया जाये जिस से हम निश्चिन्त होकर खेती कर सके और विभिन्न प्रकार की फसलों का उत्पादन कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular