Home कृषि यंत्र sonalika electric tractor Price, Features | सोनालिका ने लांच किया बैटरी से...

sonalika electric tractor Price, Features | सोनालिका ने लांच किया बैटरी से चलने वाला ट्रेक्टर

1
sonalika electric tractor photo Price Features

सोनालिका ने लांच किया बैटरी वाला ट्रैक्टर

sonalika electric tractor Price Features सोनालिका ट्रैक्टर कंपनी ने electric tractor भारत में लांच किया है जिसकी price, features, Hp, हम आपको इस खबर में बताएगें। भारत की ट्रेक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ने भारत में 25 दिसम्बर को ट्रेक्टर लांच किया है जो की न ही डीजल से चलता है न ही किसी भी प्रकार के ईंधन से चलता है जबकि यह ट्रेक्टर बैटरी से चलता है जी हाँ अपने बिलकुल सही पढ़ा भारत में अब बैटरी से चलने वाले ट्रेक्टर आ गए है बस देरी है इन्हे बाज़ारों में उतारने की।

sonalika electric tractor Price Features running in field

किसान लम्बे समय से अपने खेती में आने वाले खर्चों से परेशान है जिसमे सबसे ज्यादा खर्चा किसान को डीजल के रूप में लगता है। मॉडर्न खेती के ज़माने में खेती के हर काम मशीनों द्वारा हो रहे है जिसमे ट्रैक्टर का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है खेत की जुताई से लेकर उपज को बाजार में बेचने तक ट्रैक्टर की जरुरत पड़ती है। डीजल की कीमतों में वृद्धि होने से ट्रैक्टर से काम लेना किसानों को महंगा पड़ रहा है। इसी बीच electric tractor के लांच होने से किसान की लागतों में कमी आ जायगी इसमें बस ट्रेक्टर को बिजली से चार्ज करना पड़ेगा 1 बार ट्रेक्टर को चार्ज करने के बाद यह 5 घंटे तक चल सकता है।

sonalika electric tractor Feature

sonalika electric tractor के आगे वाले छोटे टायर का साइज 5/25/14 का है वहीँ अगर हम इस ट्रेक्टर के बड़े टायरों के साइज के वारे में बात करें तो यह 8/18 के है। कंपनी का कहना है की इस ट्रेक्टर को एक वार चार्ज करने के किसान किसान इसे 8 घंटे तक चला सकता है। इस ट्रेक्टर को चार्ज करने के लिए किसी पेट्रोल पंप या चार्जिंग स्टेशन जाने की जरुरत नहीं है इसे किसान घर में या खेत पर ही चार्ज कर सकता है।

sonalika electric tractor Price Features photo 2021

इस ट्रेक्टर में इलेक्ट्रिक हाइड्रोलिक दिया गया है जिसे एक पुश बटन द्वारा चालू बंद किया जा सकता है। इस ट्रैक्टर की बैटरी को चार्ज करने में लगभग 8 से 10 घंटे का समय लगता है। इस ट्रेक्टर के अंदर मोटर और कंट्रोलिंग सिस्टम यूरोपियन कम्पनी का उपयोग किया गया है। ट्रेक्टर में डिजिटल मीटर दिया गया है जिसमे बैटरी ,स्पीड के वारे में बताएगा। इस ट्रेक्टर में गेयर नहीं दिए गए है।

sonalika electric tractor ट्रैक्टर की बैटरी भारत में ही निर्मित हुई है। यह बैटरी पूरी तरह से maintenance free battery है इसमें पानी डालने की जरुरत नहीं है यह बैटरी कम से कम 5 साल तक आराम से सर्विस दे देगी। इस ट्रेक्टर में सामने एवं पीछे लाइट दिय हुए है जिसमे किसान रात में भी अपना काम कर सकता है।

sonalika electric tractor Price

sonalika electric tractor Price 2021 में कंपनी द्वारा Rs. 600000 तय की है। जो की भारत सरकार द्वारा लगाए गए सभी tax सहित है। कुछ राज्यों में इस ट्रेक्टर की price कम या ज्यादा हो सकती है।

sonalika electric tractor specification

Brand NameSonalika tractors
ModelTiger
Engine HP35 HP
Gear BoxNo
Battery Capcity8 Hour
Battery Life5 Year
Price 600000
BatteryIP67 25.5kw
sonalika electric tractor Price,feature,specification

किसान भाइयों से इस ट्रैक्टर के वारे में जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़ें – Custom Hiring Center – 2021 योजना खरीदें 50 लाख के कृषि यंत्र सरकार देगी 80% तक सब्सिडी

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here