Home Farming बैंक से कम समय में kisan credit card (KCC)कैसे बनवाये

बैंक से कम समय में kisan credit card (KCC)कैसे बनवाये

1
kisan credit card banwaye
kisan credit card kese banwaye, kcc

Kcc kisan credit card भारत सरकार द्वारा बैंक के माध्यम किसानों को कम ब्याज दर पर loan या उधार देने की अच्छी योजना है, करोड़ों किसान kcc योजना का लाभ ले रहे है, इस योजना के तहत सालाना 7% interest rate से लेकर 11% ब्याज दर तक किसान को loan मिल जाता है। यह loan amount की निर्धारित सीमा के आधार पर ब्याज लगता है, kisan credit card बनवाने के लिए किसान के नाम पर जमीन होना जरूरी है और उस जमीन पर फसल का होना भी जरूरी है।

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कम समय में kisan credit card kcc कैसे बनवाया जा सकता है, क्योंकि अधिकतर किसान credit card बनवाने के लिए परेशान होते है और बैंक द्वारा सालों तक किसानों को loan नहीं मिलता है।

Kisan credit card kcc के लिए जरूरी documents

  • पहचान एवं adress प्रूफ

अपनी स्थाई पहचान बताने के लिए किसान को आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, समग्र परिवार आईडी की आवश्यकता पड़ेगी, यह सुनिश्चित करले की सभी डॉक्यूमेंट में जानकारी एक सी हो।

  • वही खाता

kisan credit card बनबाने के लिए किसान के पास अपनी जमीन की बही पुस्तिका होना अनिवार्य यह. यह पुस्तिका बैंक द्वारा जमा कर ली जाती है।

  • 5 सालाना खसरा किस्तबंदी

kisan credit card के लिए 5 सालाना खसरा किस्तबंदी होना अनिवार्य है। यह digital होती है जो लोक सेवा केंद्र या online center से प्राप्त हो जाती है। किस्तबंदी ऑनलाइन वेरिफाई होना अनिवार्य है।

  • खेत का नक्शा

जिस जमीन का kisan credit card बनना है उसका नक्शा अनिवार्य है। यह ग्राम पटवारी या लोक सेवा केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है। इसमें पटवारी की सील साइन होना अनिवार्य है।

  • kcc आवेदन फार्म

kcc बनवाने के लिए बैंक द्वारा आवेदन फार्म दिया जाता है, जिसके साथ सभी दस्तावेज जमा करना होता है।

kisan credit card बनबाने के लिए वकील या एडवोकेट से आवेदन फार्म की फाइल तैयार करवाई जाती है। जो सावधानी पूर्वक फाइल को तैयार करते है एवं दस्तावेज में हुई त्रुटि का समाधान करते है।

kisan credit card के लाभ

kcc का लाभ देश का कोई भी नागरिक जिसके पास कृषि भूमि है लाभ ले सकते है। kcc में किसानो को कम ब्याजदर पर loan प्राप्त हो जाता है। kcc में ब्याज दर अलग अलग बैंक में भिन्न भिन्न रहती है। अगर आप 3 लाख तक का loan ले रहे है तो आपकी सालाना ब्याज दर 7 % होगी इसमें भी अगर आप समय पर kcc renew करते है और ब्याज जमा करते है तो सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है जिसके बाद सालाना ब्याज दर केवल 4 % लगेगी।

अगर किसान 3 लाख से अधिक राशि का loan लेते है तो सालाना ब्याज दर 11 % लगेगी। इसमें भी समय पर ब्याज जमा करने पर सरकार द्वारा 3 % सब्सिडी प्रदान की जाती है। kcc से मिले लोन के द्वारा किसान खेती का सम्पूर्ण कार्य कर सकते है एवं फसल बेचकर kcc के loan को चुका सकते है।

यह भी पढ़ें – ट्रेक्टर के लिए कम ब्याज पर लोन देने वाली कंपनी

kisan credit card KCC के लिए पात्रता

KCC के लिए किसान की उम्र 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होना चाहिए। एवं किसान के पास स्वयं की भूमि होना जरुरी है। किसान भारत का स्थायी निवासी हो। किसान की गिरदावरी में फसल की जानकारी भरी होना चाहिए। किसान की सिविल मजबूत होना जरुरी है। किसान द्वारा अन्य किसी बैंक से loan न लिया गया हो

कम समय में KCC kisan credit card कैसे बनवाये

kisan credit card बनवाने में काफी समय लगता है क्यूंकि इसमें दस्तावेज को बारीकी से देखा जाता है और वास्तबिकता से मिलान किया जाता है। बैंक में आवेदन जमा होने के पश्चात् सभी documents को verify किया जाता है। एवं फिल्ड आफिसर द्वारा खेत का निरिक्षण किया जाता है। आवेदन अधिक होने की स्थिति में भी आवेदन पास होने में समय लगता है।

यह भी पढ़ें – best agriculture insurance company in india 2022, PM fasal bima yojana

अगर किसान को कम समय में kcc बनवाना है तो इसके लिए किसान प्राइवेट बैंक जैसे HDFC, ICICI, AXIX BANK, DENA BANK आदि में संपर्क कर सकते है। इन बैंक में kcc आसानी एवं जल्दी से बन जाती। इसके बकील या अधिवक्ता द्वारा kcc आवेदन फाइल बनवाने की जरुरत नहीं पड़ती। प्राइवेट बैंक में फिल्ड ऑफिसर सभी कार्य कर देते है। इनमे केवल 7 working day में kisan credit कार्ड बन जाता है।

प्राइवेट बैंक में कम समय में kcc बन जाती है लेकिन इसमें अन्य बैंक की अपेक्षा ब्याज दर interest rate अधिक होता है और सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की सब्सिडी नहीं दी जाती है। प्राइवेट बैंक में भूमि के आधार पर अधिक loan दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – beej gram yojana : किसान अपने गांव में बीज बैंक बनाकर कमाएं लाखों रु. जानिए कैसे

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close