Home किसान न्यूज़ कृषि अध्यादेश 2020 pdf Download पीडीएफ in hindi

कृषि अध्यादेश 2020 pdf Download पीडीएफ in hindi

2
krashi adhyadesh 2020 pdf
krashi adhyadesh 2020 pdf

कृषि अध्यादेश 2020 pdf Download पीडीएफ, Download pdf in hindi, किसान बिल PDF भारत सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए गए बिल है जिसकी पीडीएफ इस पेज से डाउनलोड कर सकते है। हम आपको कृषि बिल के बारे में जानकारी और इसके फायदा एवं नुकशान के वारे में आपको बताएगें। मोदी सरकार हर क्षेत्र में विकास करने के लिए नए नए बिल ला रही है। किन्तु विपक्ष द्वारा इन बिलों का विरोध भी हो रहा है हालाँकि विपक्ष का काम विरोध करना ही रहता है।

ऐसी प्रकार कृषि में विकास करने एवं किसानों को सफल बनाने के उद्देश्य से मोदी सरकार कृषि कानून बिल लायी है हालांकि इस बिल के पास होने से पहले ही काफी हंगामा एवं मोदी सरकार का विरोध हो रहा है लेकिन इस विरोध के बीच कृषि बिल पास हो गया है ।

कृषि अध्यादेश 2020 क्या है

कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश 2020, राज्य सरकारों को मंडियों के बाहर की गई कृषि उपज की बिक्री और खरीदी पर कर लगाने से रोकता है और किसानों को लाभकारी कीमत पर अपना अनाज बाजार में बेचने की स्वतंत्रता देता है। इस अध्यादेश के अंदर बहुत कुछ कानून है ऐसे 1 या 2 लाइनों में व्यक्त नही किया जा सकता । इस कानून के अंतर्गत सरकार का यह कहना है कि किसान अपनी जो चाहे फसल ऊगा सकता है और लाभकारी कीमत पर बाजार में कहीं भी बेच सकता है ।

कृषि अध्यादेश 2020 pdf Download in hindi click here

कृषि अध्यादेश 2020 का विरोध क्यों हो रहा है –

कृषि अध्यादेश 2020 लागू होने के वाद से पंजाब और हरयाणा के किसानों द्वारा इस कानून का लगातार विरोध किया जा रहा है दिल्ली की सभी वार्डर पर किसान अपना डेरा जमाए हुए है । सरकार और किसानों के बीच 5 वार वार्तालाप हो गयी है लेकिन इसका कोई नतीजा नही निकला है । सरकार हर संभव नियम में संसोधन करने के तैयार है लेकिन किसान कृषि कानून बिल को वापिस लेने की मांग पर अड़े हुए है। इस बिरोध में करीब 50 किसानों की मौत हो गयी है । वही करीब 5 किसानों ने कृषि अध्यादेश के विरोध में आत्महत्या कर ली है ।

कड़ाके की ठंड और बरसात में किसानों का हौसला कम नही हो रहा है किसानों की सहायता के लिये कई लोग लंगर और मुफ्त में भोजन उपलब्ध करा रहे है। हालाँकि यह कहना भी बिलकुल गलत नही है कि किसान आंदोलन राजनीतिक फायदे के लिये किया जा रहा है ।

आंदोलन के मुख्या नेता गुरनाम सिंह चारुणी राजनीति से जुड़े हुए है। यह 2 वार लोकसभा चुनाव में अपनी किसमत आजमा चुके है वही इनकी पत्नी भी आम आदमी पार्टी से चुनाव लड़ चुकी है जिसमे इन्हे हार का सामना करना पड़ा है। गुरनाम सिंह चारुणी अपनी लोकप्रियता बढ़ाने और राजनीतिक फायदे के लिये किसान आंदोलन में जी जान से जोर लगा रहे है। सूत्रों के अनुसार आने वाले लोकसभा और राज्य सभा चुनाव में गुरनाम सिंह चारुणी चुनाव लड़ेंगे।

कृषि अध्यादेश 2020 पीडीएफ कैसे download करें

कृषि बिल 2020 pdf download करने के लिये हमारे पोस्ट में नीचे Download बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद कृषि अध्यादेश 2020 की पीडीएफ PDF आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जायेगी । इसे आप Pdf viewer apps से देख सकते है ।

2 COMMENTS

  1. इन तीनों कृषि बिल किसान का कोई फायदा नहीं होगा सिर्फ उधोगपति का इस बिल में ध्यान रखा गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here