Home खेती करें मूंग में अधिक उत्पादन के लिए सिंचाई की वैज्ञानिक विधि, 8 क्विंटल...

मूंग में अधिक उत्पादन के लिए सिंचाई की वैज्ञानिक विधि, 8 क्विंटल तक उत्पादन

मूंग में अधिक उत्पादन कैसे लें कौनसे समय मूंग में पानी सिंचाई करें जिस से उत्पादन 8 क्विंटल प्रति एकड़ से मिले। मूंग की खेती को किसान बोनस की खेती मानते है क्यूंकि मूंग की खेती ऐसी खेती है जिसमे कम समय लगभग 3 महीने में अधिक मुनाफा देती है और बाजार में अच्छी कीमत होने की बजह से किसान को अच्छा ख़ासा मुनाफा मिल जाता है लेकिन मुनाफ़ा लेने के लिए मूंग में अच्छा उत्पादन /उपज होने जरुरी है। और मूंग की फसल से अधिक उत्पादन लेने के लिए सबसे खास बात है पानी का होना। मूंग की खेती ऐसे क्षेत्रों में की जाती है जहाँ गर्मिओं में पानी की कमी न रहती है। ऐसा भी नहीं है की अधिक पानी से मूंग में अधिक उत्पादन होता है।

मूंग में अधिक उत्पादन कैसे लें –

मूंग की खेती में अधिक उत्पादन कैसे लें की बात करें तो मूंग की फसल में उत्पादन पानी देने ( सिंचाई ) की विधि पर निर्भर करता है। वैसे तो मूंग की फसल कम से कम 3 पानी में भी तैयार हो जाती है लेकिन अच्छा उत्पादन लेने के लिए मूंग में 5 बार सिंचाई होना जरुरी है सिंचाई के साथ सबसे ज्यादा जरुरी है मूंग में सिंचाई करने का समय आज की इस पोस्ट में हम आपको मूंग में पानी देने ( सिंचाई करने ) की वैज्ञानिक विधि बतायगे जिस से उत्पादन 7 – 8 क्विंटल प्रति एकड़ तक निकलेगा। इस विधि का उपयोग कर काफी किसान मूंग से अच्छा उत्पादन ले रहे है।

मूंग में पानी देने / सिंचाई करने की वैज्ञानिक विधि –

मूंग में अधिक उत्पादन लेने के लिए मूंग में पानी कब कब करें ? आप जिस खेत में मूंग की फसल की वुबाई कर रहे है वहा की मिट्टी मध्यम या भारी जिसमें ज्यादा दिन तक नमी रहती है तो आपको फसल में 4 पानी देने की जरुरत पड़ेगी। अगर आपके खेत भी मिट्टी हल्की या मध्यम है जिसमें पानी जल्दी सूख जाता है तो वहां आपको मूंग में 5 पानी देने की जरुरत पड़ेगी। आपको इस प्रकार क्रम से देना है –

मूंग में पहला पानी –

मूंग में पहला पानी मूंग की वुबाई के समय दिया जाता है कुछ किसान भाई पलेवा कर अर्थात वुबाई के पहले पानी कर मूंग की वुबाई करते है। पहला पानी देते समय ध्यान रखें की खेत में पानी अधिक न भर पाये अधिक पानी होने की बजह से खेत में मूंग का अंकुरण ख़राब हो सकता है। पहला पानी करने के बाद मुंग उगकर बाहर निकल आएगी।

मूंग में दूसरा पानी

मूंग में अधिक उत्पादन लेने के लिए पहले पानी से दूसरे पानी का इतना अंतर रखना है की मूंग के पौधों से 3 पत्तियां निकल आये अगर आप पूरी पत्तियां गिनेंगे तो यह 5 पत्तियां हो जायेगीं उसी समय आपको मूंग की फसल में दूसरी सिंचाई करनी है। दूसरे पानी के बाद आप मूंग में खरपतवार नाशक दवाई डाल सकते है या मूंग के पौधों की वृद्धि के लिए टॉनिक और कीटनाशक का स्प्रे कर सकते है।

तीसरा पानी

मूंग में तीसरा पानी काफी लम्बे समय तक नहीं लगाना है। मूंग में तीसरा पानी या सिचाई तब करनी है जब मूंग के पौधे की पत्तियां खड़ी होने लगे। खेत में देखने पर ऐसा लगे की पानी बहुत दिनों से नहीं हुआ। इस समय मूंग की जो हरे रंग की पत्तियां होती है वह हरे से डार्क हरे रंग की हो जाती है ऐसी स्थिति खेत में होने पर आपको मूंग में तीसरा पानी लगाना है या तीसरी सिंचाई करनी है। इस समय मूंग अधिक मात्रा में पानी की मांग करती है और जैसे ही सिंचाई करते है तो मूंग का पौधा अच्छी लम्बाई ले लेता है लम्बाई लेने से साथ पौधे में फूल भी ज्यादा आने लगते है।

चौथा पानी

मुंग में चौथा पानी तीसरे पानी के तुरंत वाद देना है अगर आपका खेत 4 एकड़ है और सिचाईं करने में 3 दिन लगते है तो चौथे दिन से दोबारा मूंग में पानी लगा देना है क्यूंकि इस समय मूंग के फूल फलिओ में परिवर्तित होते है तो पानी की अधिक आवश्यकता पड़ती है। तीसरे और चौथे पानी में अंतर नहीं रखना है। इसके वाद आपकी मूंग में फूलों की संख्या इतनी आ जयगी की खेत हरे से पीले रंग का दिखने लगेगा। इस बजह से मूंग की उपज भी अधिक बढ़ती है। अगर आपके खेत की मिट्टी भारी है जिसमें लम्बे समय तक बनी रहती है तो आपकी फसल 4 पानी में ही पककर तैयार हो जाएगी।

पांचवा पानी

अगर आपके खेत में पानी जल्दी सूख जाता है तो आपको पांचवा पानी करना है जिस तरह से तीसरी सिचाई के वाद चौथी सिंचाई की थी उसी प्रकार लगातार खेत में पांचवी सिंचाई करना है चौथी और पांचवी सिंचाई के बीच अंतर नहीं रखना है।

यह भी पढ़े मूंग कटाई के लिए सबसे अच्छा थ्रेशर –Thresher machine price, best 10 thresher in hindi

किसान भाइयों आपको यह जानकारी कैसी लगी जरूर बताएं कमेंट में जरूर बताएं साथ ही नीचे व्हाट्स ऐप बटन पर क्लिक कर इस जानकारी को किसान साथिओं और ग्रुप में शेयर करें आप ऐसा करेंगे तो हम ऐसी ही जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular