mp e uparjan पर मूंग खरीदी के SMS, केंद्र, खरीदी Date मोबाइल से कैसे देखें ऑनलाइन

समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी शुरू हो चुकी है। मूंग बेचने के लिए किसानो को moong registration 2022 में दिए गए मोबाइल नंबर पर मेसेज द्वारा जानकारी प्रदान की जाती है जिसमे किसानों को मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की निर्धारित मात्रा बताई जाती है। यह मेसेज mp e uparjan पोर्टल द्वारा किसानो को भेजे जाते है। लेकिन कभी कभी मेसेज प्राप्त नहीं होते ऐसे में किसान खुद ही mp e uparjan पोर्टल पर जाकर मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की निर्धारित मात्रा देख सकते है।

किसानों को बता दें की इस mp e uparjan की सुविधा से आप किसी भी किसान की moong registration 2022 सम्बन्धी जानकारी देख सकते है। यह जानकारी देखें के लिए moong registration 2022 में उपयोग किया गया मोबाइल नम्बर या किसान कोड की आवश्यकता होती है। मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की निर्धारित मात्रा mp e uparjan पर कैसे देखें।

मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की निर्धारित मात्रा moong kharidi date देखें

समर्थन मूल्य पर मूंग बेचनी के लिए साबसे पहले किसानो को moong registraion करवाना होता है। इसके बाद किसान mp e uparjan पर अपने आवेदन को देखे सकते है। जिसमे मोबाइल नंबर या किसान कोड की आवश्यकता होती है। registration की जानकारी देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश की समर्थन मूल्य खरीदी वेबसाइट mp e uparjan पर जाना है।

यह भी पढ़ें – mp e uparjan पर मोबाइल से registration कैसे करें

1.mp e uparjan पर विजिट करने के बाद आपको पहले खरीफ और रबी वाले ऑप्शन दिखेंगे जिसमे आपको रबी 2022 – 23 पर क्लिक करना है।

moong registration search

2. क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज open होगा जिसमे किसान पंजीयन/आवेदन सर्च मूंग/ उरद पर क्लिक करें।

kisan registration search

3. नया पेज open होगा जहा आपको अपना जिला चयन करना है। फिर नीचे किसान कोड या मोबाइल नंबर को एंटर करना है और captcha कोड डालने के बाद किसान सर्च करें पर क्लिक करना है।

4. किसान सर्च करें बाले ऑप्शन में किसान की moong registration सम्पूर्ण जानकारी दिख जायगी। मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की निर्धारित मात्रा sms की जानकारी देखने के लिए निचे खरीदी केंद्र/ SMS जानकारी देखें पर क्लिक करें।

आज की इस पोस्ट में आपको बताया की mp e uparjan पर किसान अपने registration के बाद मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की निर्धारित मात्रा sms की जानकारी कैसे देख सकते है। इस से सम्बंधित किसी प्रकार का प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

समर्थन मूल्य खरीदी का SMS कब आएगा –

SMS भोपाल द्वारा केंद्र ऑपरेटर की आईडी पर भेजे जाते है फिर ऑपरेटर अपने केंद्र पर किसानो की संख्या के आधार पर SMS किसानो को भेजते है। SMS खरीदी मात्रा के आधार पर भेजे जाते है। सबसे पहले लिस्ट के सबसे कम आनाज मात्रा वाले 10 किसान और लिस्ट में सबसे ज्यादा मात्रा पीछे के 10 किसानो को SMS भेजे जाते है। यह SMS e uparjan portal द्वारा किसानो की संख्या के आधार पर भेजे जाते है।

जानकारी के लिए किसान ग्रुप से जुड़ें

मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

2 thoughts on “mp e uparjan पर मूंग खरीदी के SMS, केंद्र, खरीदी Date मोबाइल से कैसे देखें ऑनलाइन”

Leave a Comment