Homeकिसान न्यूज़moong kharidi 2022 बढ़ेगा मूंग खरीदी का कोटा, केंद्र सरकार ने दी...

moong kharidi 2022 बढ़ेगा मूंग खरीदी का कोटा, केंद्र सरकार ने दी इतने क्विंटल खरीदने की अनुमति

मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी moong kharidi 2022 शुरू हो गयी है। मूंग बेचने के लिए किसान लम्बे समय से इंतेज़ार कर रहे थे लेकिन केंद्र सरकार द्वारा मूंग खरीदी का कोटा कम कर दिया था जिस से किसान केवल 25 क्विंटल मूंग अपने एक रजिस्ट्रेशन पर बेच सकते थे। किसानो को हो रही समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा mp e uparjan पोर्टल पर मूंग खरीदी में कोटा को बढ़ा दिया है।

किसान नेता एवं कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने मंगलवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा से चर्चा के दौरान मूंग खरीदी moong kharidi 2022 में किसानो को हो रही समस्या से अवगत कराया। इस वर्ष मध्यप्रदेश के किसानों द्वारा मूंग का बंफर उत्पादन किया गया है लेकिन समर्थन मूल्य पर किसान केवल 25 क्विंटल मूंग बेच सकते है। बाजार में मूंग के दाम अत्यंत कम है।

अभी तक समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी की लिमिट 25 क्विंटल ही थी लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार केंद्र सरकार की सहमति से किसानो 40 क्विंटल तक मूंग बेचने की अनुमति देने जा रही है। मूंग खरीदी की सूचना किसानो को mp e uparjan portal से SMS के द्वारा मूंग खरीदी केंद्र, तारीख और खरीदी की मात्रा बताई जायगी।

”मंत्री श्री पटेल ने बताया की समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी की मात्रा प्रति किसान 25 क्विंटल से 40 क्विंटल करने पर केंद्र सरकार की सहमति मिल गयी है। मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही लिमिट को बढ़ा देगी और इसके लिए आदेश जारी हो जायगे।”

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी noong kharidi के लिए किसानो को sms भेजे जाते है। sms प्राप्त न होने की स्थिति में किसान अपने मोबाइल में mp e uparjan पोर्टल पर sms की जानकारी और खरीदी तारीख और केंद्र देख सकते है।

यह भी पढ़ें – मोबाइल में ऐसे देखें कब आएगा मूंग खरीदी का sms

यह भी पढ़ें

1गेहूं की 10 best वैरायटी
2बैंक से कम समय में kisan credit card (KCC)कैसे बनवाये
3beej gram yojana : किसान अपने गांव में बीज बैंक बनाकर कमाएं लाखों रु. जानिए कैसे
4अधिक उत्पादन वाली मूंग की वैरायटी
5सोयाबीन की अधिक उपज देने वाली कीट प्रतिरोधी नयी वैरायटी
6PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की मदद, जानिए क्या है योजना

1 COMMENT

  1. धन्यवाद केंद्र सरकार और कृषि मंत्री जी को बहुत ही अच्छा हुआ किसानों के लिए क्योंकि मूँग का रकबा ज्यादा रहा उड़द की अपेक्षा और उन किसानो का भी भला हुआ जो मूँग 25 क्विंटल से ज्यादा तुलवाई करा चुके है । बहुत बहुत shubhkamnay सभी किसानों को और सरकार को भी धन्यवाद जिन्होंने किसानो कि माँग को माना। जय जवान जय किसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close