Homenewsटमाटर से एक गांव के 12 किसान करोड़पति बने

टमाटर से एक गांव के 12 किसान करोड़पति बने

बीते दिनों टमाटर काफी सुर्खिओं में रहा क्यूंकि टमाटर के भाव आसमान छू रहे थे। हालाँकि अभी भी किसानों को टमाटर के अच्छे भाव मिल रहे। इस वर्ष जिन किसानों ने टमाटर की फसल लगायी थी उन्हें काफी अच्छा प्रॉफिट हुआ है। पिछले हफ्ते टमाटर के भाव 100 रु. से 200 रु. प्रति क्विंटल तक थे। टमाटर के भाव इतने बढ़ गए थे की विदेशी कंपनी मैक्डॉवल्स ने भी अपने फ़ूड के मेनू में से टमाटर से बन ने वाले फ़ूड को हटा दिया था।

कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है की किसानों को टमाटर के अच्छे भाव मिलें है। अनेक बार ऐसा होता है की किसान को भाव न मिलने से किसान द्वारा टमाटर की फसल को नष्ट कर दिया जाता है, क्यूंकि किसान को इतना भी रेट नहीं मिलता की वह टमाटर को बाजार में बेचने का भाड़ा निकाल सके। हर वर्ष किसान को टमाटर की फसल में नुकसान होता था। लेकिन इंसान को मेहनत का फल जरूर मिलता है यही बजह है की किसानों को इस वर्ष उनकी मेहनत का पूरा लाफ मिल रह है।

यह भी पढ़ें – मोदी सरकार ने किसानों के लिए लांच किया सल्फर युक्त यूरिया गोल्ड uria gold, जानिए खासियत कीमत

खबर महाराष्ट्र की है जहाँ एक ही गांव के 12 किसान टमाटर की फसल बेचकर करोड़पति बन गए है। महाराष्ट्र के नासिक जिले के ढुलबड़ गाओं के 12 किसान ने टमाटर बेचकर 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई की। और गाओं के 55 किसानों ने 50 लाख रु से ज्यादा की कमाई की। गांव में करीब 600 एकड़ में टमाटर की खेती की गयी थी।

20 किलों क्रेट का भाव 2000 रु. तक होने से किसानों को अच्छा फायदा हुआ जबकि यही क्रेट अप्रेल माह में 50 रु. की बिक रही थी। किसानों का कहना है की ऐसी वर्ष हुआ है की हमे टमाटर के अच्छे भाव मिल रहे है। हर पर टमाटर की फसल हमारे लिए घाटे का सौदा होती थी।

खेती जानकारी व मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular