Homeनयी कृषि योजनाबजट 2022 : PM Kisaan सम्मान निधि की राशि हो सकती...

बजट 2022 : PM Kisaan सम्मान निधि की राशि हो सकती है डेढ़ गुना, जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Samman Nidhi 2022 Latest News: एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से किसानों की बड़ी उम्मीदें हैं। खासतौर पर pm kisaan samman nidhi के 12 करोड़ से अधिक किसानों ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से बड़ी आस लगा रखी है। किसानों को उम्मीद है कि पीएम किसान योजना के तहत उन्हें कम से कम सालाना 9000 रुपये मिलने चाहिए। विगत वर्षो से किसान मोदी सरकार का काफी विरोध कर रहे है ऐसे में मोदी सरकार pm kisaan samman nidhi की राशि को बढाकर डेढ़ गुना कर सकती है। मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपये सालाना 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में दे रही है।

कुशीनगर के किसान राजेंद्र सिंह कहते हैं कि खेती-किसानी अब फायदे का सौदा नहीं रही। पूर्वांचल गन्ना बेल्ट है और यहां कि चीनी मिलें पेमेंट लटका रखी हैं। डीजल के दाम बढ़ने से गन्ने की ढुलाई तो महंगी हुई है, वहीं उसकी छिलवाई और लदाई में भी अब मोटा पैसा लग रहा है। पीएम किसान से मिल रहे 6000 रुपये अब नाकाफी हैं। विगत वर्ष सरकार को कृषि क्षेत्र से जीडीपी को अच्छी बढ़त मिली है कोरोना काल में किसानों ने ही भारत की जीडीपी को जीवित रखा है।

एक अन्य किसान यशवंत सिंह कहते हैं कि मोदी सरकार से अब यही उम्मीद है कि 12000 न सही, कम से कम पीएम किसान की राशि 9000 रुपये सालाना की जाए। बजट से किसानों की बड़ी आस है।दरअसल चुनावी मौसम के बीच पेश होने वाले बजट में किसानों के लिए कुछ बड़े ऐलान की उम्मीद की जा रही है। खासतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के बजट पर हर किसी की निगाहें होंगी। आगामी उत्तरप्रदेश के चुनाव को देखते हुए मोदी सर्कार किसानो के हिटमें यह कदम उठा सकती है।

यह भी पढ़ें – SIP स्कीम से किसान बन सकते है लखपति, जानिए क्या है Systematic Investment Plan with prove

ये इसलिए भी है क्योंकि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सरकार ने इस स्कीम के बजट पर कैंची चलाई थी। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय को वर्ष 2021-22 के लिए 5.63 प्रतिशत अधिक यानी 1,31,531 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया था। बता दें पीएम-किसान के लिए 65,000 करोड़ रुपये का एक बड़ा आवंटन किया गया था। एक साल पहले के मुकाबले 10 हजार करोड़ रुपए की कटौती की गई थी, तब सरकार ने बजट में 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

अभी कर लें रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी किसान है या आपके पास कृषि योग्य भूमि है और आप pm किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले रहे है तो pm kisaan पोर्टल पर जाकर अपना registration करवा ले। पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए। इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close