HomeFarmingMp Kisan app download | mp kisan app login and feature

Mp Kisan app download | mp kisan app login and feature

किसानो को online सुविधा प्रदान करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने mp kisan app लांच किया जिसे आसानी से मोबाइल में download किया जा सकता है। mp kisan app old version download नहीं करें क्यूंकि mp kisan app का old version मोबाइल में काम नहीं करता है। इस पोस्ट में आपको बतायगे की mp kisan app को कैसे download किया जा सकता है साथ ही नीचे download link से भी mp kisan app download कर सकते है।

mp kisan app पर किसानों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सुविधा जैसे mp kisan app khasra khatauni, mp kisan login, fasal girdavari, pm kisan, मौसम की जानकारी, कृषि योजना, बाजार भाव, e uparjan registration, सीमांक आदि की सुविधा व जानकारी mp kisan app पर प्रदान की जाती है।

mp kisan app login

mp kisan app में login करने के लिए सबसे पहले आपको mp kisan app download करना होगा। download करने के बाद app को मोबाइल में install करें। app में login करने के लिए आपको mobile number की आवश्यकता होगी। login करने के लिए सबसे पहले app को open करे। इसके बाद अपना नाम, जिले का नाम,और मोबाइल नंबर डालकर enter करें। number पर otp आएगा जिसे डालकर आप mp kisan app में login कर सकते है।

Mp kisan app for iphone

mp kisan app का android version मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लांच किया है। लेकिन mp kisan app for iphone या इस app का ios version अभी उपलब्ध नहीं है। इसके साथ ही इस app को किसान केबल android mobile में ही उपयोग कर सकते है।

Feature of Mp kisan app किसान एप में सुविधाएं

फसल स्व घोषणा

mp kisan app fasal swa ghoshna

kisan app में फसल स्व घोषणा वाले option पर क्लिक कर अपनी खेत में बोई गयी फसल को पोर्टल पर दर्शा सकता है। mp kisan app में फसल स्व घोषणा कैसे की जाती जानने के लिए यहां क्लिक करें – फसल स्व घोषणा कैसे करें

गिरदावरी जानकारी

mp kisan girdawari
mp kisan fasal girdawari

गिरदावरी जानकारी वाले ऑप्शन में किसान पोर्टल पर दर्शायी गयी फसल की जानकारी देख सकते है। दर्शायी हुई फसल के आधार पर ही किसानो को फसल बीमा, समर्थन मूल्य पर फसल बिक्री, मुआबजा जैसी योजना का लाभ प्राप्त होता है।

ई उपार्जन पंजीयन e uparjan registration

mp kisan app e uparjan registration

mp kisan app के इस ई उपार्जन पंजीयन e uparjan registration वाले ऑप्शन से समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए app के माध्यम से पंजीयन कर सकते है। पंजीयन निश्चित अवधि में संभव है। पंजीयन के लिए खसरा नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। app द्वारा पंजीयन कैसे करें जानने के लिए यहां क्लिक करें – mp kisan aap se registration kese kare

पी एम किसान PM KISAN

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की जानकारी इस ऑप्शन के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। जिसमे किसान समग्र ID या खसरा संख्या के माध्यम से किसान सम्मान निधि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। जिसमे बैंक खाता में आयी हुयी pm kisan की क़िस्त के बारे में जानकरी प्राप्त हो जाती है।

खसरा खतौनी

खसरा खतौनी वाले ऑप्शन पर किसान अपने नाम पर दर्ज भूमि की जानकारी, नक्शा, क्षेत्रफल आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। एवं अपने खसरा की नमूना कॉपी डाउनलोड कर सकते है।

सीमांक

इस ऑप्शन के माध्यम से किसान किसी भी भूमि के हिस्से को मोबाइल द्वारा नाप सकते है या खसरे को चिन्हित कर खसरे की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस सुविधा में किसान app के माध्यम से खसरा की खोज कर सकते है।

मौसम आधारित सलाह

मौसम आधारित सलाह वाले ऑप्शन पर जिलेवार किसानों को मौसम से आधार पर फसलों की देखरेख करने के लिए सलाह दी जाती है। मौसम के बदलने पर किसानो को फसल नुकसान कम होने के लिए वैज्ञानिक द्वारा सलाह प्रदान की जाती है। किसान यह सुविधा mp kisan app download कर प्राप्त कर सकते है।

mp kisan app download link latest version

mp kisan app को आप डायरेक्ट play store से download कर सकते है। नीचे play store से download करने का link दिया जायगा साथ ही direct download लिंक भी दिया जायगा। kisan app dowanload करने के लिए नीचे 2 लिंक दी हुई है पहली लिंक काम न करने पर दूसरी लिंक पर क्लिक करें।

mp kisan app download play store लिंक – download mp kisan app

link 1download mp kisan app

link 2download mp kisan app

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close