Home Farming MP KISAN App द्वारा मोबाइल से ऐसे भरे फसल e गिरदावरी जानकारी,...

MP KISAN App द्वारा मोबाइल से ऐसे भरे फसल e गिरदावरी जानकारी, फसल स्व घोषणा

2
mp kisan fasal e girdawari jankari
mp kisan fasal e girdawari jankari

किसानो को अब स्वयं मोबाइल से अपनी फसल की जानकारी mp kisan app द्वारा गिरदावरी भरनी होगी। आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायगे की मोबाइल से फसल गिरदावरी जानकारी कैसे भर सकते है। इस प्रक्रिया में किसान तुरंत अपने द्वारा बोई गयी फसल की जानकरी गिरदावरी में दर्ज करवा सकते है। स्वयं फसल की जानकारी देने की की समय सीमा 1 अगस्त से 15 अगस्त तक है। साथ ही हल्का पटवारी के द्वारा 31 अगस्त तक गिरदावरी जानकारी दर्ज करने की अवधि नियत है। गिरदावरी में फसल के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की आपत्ति होने पर आपत्ति की जानकारी app के माध्यम से 5 सितम्बर तक दर्ज की जा सकती है।

फसल गिरदावरी की उपयोगिता e girdawari

गिरदावरी के द्वारा सरकार या कृषि विभाग के पास किसान द्वारा बोई गयी फसल का डाटा चला जाता है जो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, फसल हानि का आंकलन, एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर किसान गिरदावरी जानकारी नहीं भरता है तो वह शासन की इन योजना से बंचित हो जायगा। चलिए जानते है फसल गिरदावरी जानकारी कैसे भरे। mp e uparjan पर फसल बेचने के लिए पंजीयन में रकबे पर चढ़ी हुई फसल का ही पंजीयन किया जायगा जो किसान के द्वारा से गिरदावरी में दर्ज किया जयगा।

mp kisan फसल गिरदावरी जानकारी/ फसल स्व घोषणा

फसल गिरदावरी की जानकारी किसान mp kisan app के माध्यम से भरी जा सकती है। इसके लिए किसान को जिस भी रकबे की फसल जानकारी भरना है उसी रकबे के पास जाकर फसल की जानकारी भर सकते है एवं बोई गयी फसल की फोटो अपलोड करना भी जरुरी है। आपके द्वारा भरी गयी फसल की जानकरी का दोबारा अवलोकन किया जायगा अगर जानकारी भिन्न पायी जाती है तो जानकरी पूरी तरह से हटा दी जयगी।

यह भी पढ़ें – किसान अपने गांव में बीज बैंक बनाकर कमाएं लाखों रु. जानिए कैसे

गिरदावरी जानकारी भरे in mp kisan app step by step –

  • किसान सबसे पहले प्ले स्टोर से mp kisan app download करें एवं अपना जिला/तहसील मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करें।
  • login करने के बाद फसल स्व घोषणा वाले option पर क्लिक करें।
  • इसके बाद + के ऑप्शन पर क्लीक कर जिला , तहसील , हल्का, ग्राम व खाता खसरा का चयन करें, और जमा करें के ऑप्शन पर क्लिक करें। उस खसरा का चयन करें जिसमे आपकी फसल लगी हुई है. इस प्रक्रिया से आपका खाता जुड़ जायगा।
mp kisan e girdawari jankari
  • mp kisan app में जुड़े हुए खसरा नंबर पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपके सामने खसरा नंबर, वर्तमान location, खसरे की लोकेशनअनुमानित दूरी दिखाई देगी। अगर अनुमानित दुरी का बैकग्राउंड कलर हरा है तो आप फसल की जानकारी भर सकते है। जैसा नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।
mp kisan e girdawari fasal
  • अब कैमरा की ऑप्शन पर क्लीक कर फसल की फोटो अपलोड करें और फसल की जानकारी भरें। अपलोड पर क्लिक करने बाद आपके द्वारा दी जानकारी प्रविष्ट हो जयगी जिसे पटवारी द्वारा satelite के माध्यम से verify किया जयगा।

mp kisan app पर फसल गिरदावरी भरते समय ध्यान रखें

mp किसान app पर फसल की जानकारी भरते समय ध्यान रखें की जिस खेत में जिस भी रकबे में जो फसल बोई गयी है उसी फसल की जानकारी भरे। आपके द्वारा भरी गयी फसल की जानकारी पटवारी द्वारा सेटेलाईट के माध्यम से verify की जायगी। अगर भरी जानकारी भिन्न पायी जाती है तो गिरदावरी reject कर दी जायगी। फसल की जानकारी खेत पर जाकर ही भरे और बोई गयी फसल की फोटो अपलोड करें।

download mp kisaan app

यह भी पढ़ें – बैंक से कम समय में kisan credit card (KCC)कैसे बनवाये

मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close