Homeकिसान न्यूज़इंतज़ार ख़त्म इस तारीख को आएगी pm kisan की 12वी क़िस्त, ऐसे...

इंतज़ार ख़त्म इस तारीख को आएगी pm kisan की 12वी क़िस्त, ऐसे करें चेक

pm kisan योजना की 12 वी क़िस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है। इसके लिए तारीख का ऐलान भी कर दिया है। pm kisan की 12 वी क़िस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्होंने pm kisan portal पर ekyc करवाया हुआ है। जिन किसानो का ekyc नहीं हुआ है उन्हें pm kisan 12th installment नहीं मिलेगी।

पीएम-किसान योजना की 12वीं किस्त मिलने का इंतजार सभी किसान कर रहे हैं। आमतौर पर किस्त तिमाही की शुरुआत में मिलती है लेकिन इस बार किस्त में देरी हुई है। देरी मुख्य रूप से गलत डेटा और किसान डेटाबेस में अपूर्ण केवाईसी के कारण थी। सूत्रों के अनुसार, अब डेटाबेस को सही कर दिया गया है और किस्त किसानों के खाते में भेजने के लिए तैयार है।

इस तारीख को किसान के खाते आएगी 12वी क़िस्त

सूत्रों ने यह भी बताया कि नई दिल्ली में आयोजित होने वाले कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम में पीएम मोदी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में 12वीं किस्त जमा की जाएगी। अगर कार्यक्रम में बदलाव होता है तो 17 अक्टूम्बर के पहले ही pm kisan 12th imstallment खाता में आ जायगी। pm modi खुद ही आयोजन के दौरान pm kisan 12th imstallment को किसानो के खाता में जमा करेंगे। आयोजन की तैयारियां चल रही हैं और यह एकमात्र मौका है जब पीएम मोदी लाइव सत्र में किसानों को संबोधित कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – गेहूं की 10 best वैरायटी

how to check pm kisan 12th installment

  • स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक Site pm kisan पर विजिट करिये
  • अब आपको फार्मर कॉर्नर में जाकर beneficiary status के ऑप्शन पर Click करना है
  • beneficiary status पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा यहाँ आपको आधार कार्ड और खाता नम्बर दर्ज करना है ।
  • आधार कार्ड और खाता नम्बर दर्ज करने के बाद आपको Get data पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी किस्त आपको Show हो जाएगी ।

जानकारी के मुताबित pm kisan 12th imstallment केवल पात्र किसानों के खाते में ही आएगी। ऐसे किसान जो pm kisan योजना के नियमों का उल्ल्घन कर क़िस्त ले रहे थे उनके कहते में यह क़िस्त नहीं आएगी। एवं आगे चलकर योजना के तहत लिया गया पैसा लौटाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें – PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की मदद, जानिए क्या है योजना

मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

close