HomeFarming3 best chana variety चना की वैरायटी जो देती है 15 क्विंटल...

3 best chana variety चना की वैरायटी जो देती है 15 क्विंटल तक उत्पादन

चना की वैरायटी ही चने का उत्पादन निर्धारित करती है। यहां चने की बेस्ट वैरायटी best gram variety, chana variety के बारे में बतायगे। chana ki variety mp बहुत है सभी variety अलग अलग जगह के आधार पर उत्पादन देती है लेकिन कुछ new improved chana ki variety सभी जगह काफी अच्छा उत्पादन देती है। best chana variety mp आर्टिकल पढ़ने के बाद जानकारी को जरूर शेयर करें। यहाँ पर हम chana ki 3 best variety के बारे में बात करेंगे जो अभी काफी प्रचलन में है।

चना की खेती के लिए सबसे पहले chana ki variety की चयन किया जाता है। चना की खेती मुख्य रूप से उत्त्तरप्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान तथा बिहार में की जाती है। सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में चने की खेती की जाती है। चना शुष्क एवं ठंडी जलवायु की फसल है इसे रबी मौसम में उगाया जाता है।

best chana variety चना वैरायटी

चना की फसल में उत्पादन बढ़ने के लिए best variety के साथ साथ फसल की देख रेख करना भी जरुरी है। जिसमे प्रमुख रूप से उकठा रोग और इल्ली के प्रकोप से चने की फसल को बचाना। यह रोग और कीट होने पर कोई भी वैरायटी अच्छा उत्पादन नहीं दे सकती है। चलिए जानते है चना की बेस्ट वैरायटी chana ki best variety के बारे में।

RVG 203 chana variety

rvg 203 chana variety RVSKVV द्वारा तैयार की गयी है। यह वैरायटी 95 से 100 दिन में पककर तैयार हो जाती है। चना की इस वैरायटी में उकठा रोग या जड़ सूखने वाला रोग बहुत कम लगता है। rvg 203 chana वैरायटी में एक ही पौधे से अनेक शाखाएं निकलती है इसलिय इस वैरायटी की बुबाई दूर दूर या कम मात्रा में बीज का प्रयोग करना चाहिए। rvg 203 chana variety yeild या इसके उत्पादन की बाद करें तो यह प्रति एकड़ 14 क्विंटल तक उत्पादन देती है।

यह भी पढ़ें – Gram Farming चना की खेती कैसे करें, जानिए सही समय रोग प्रबंधन

JG 36 chana variety

इस समय JG 36 gram वैरायटी काफी प्रचलन में है। JG 36 (Jawahar Gram 36) JNKVV, Jabalpur (Madhya Pradesh) द्वारा 2016 में तैयार किया गया है। इसका पौधा काफी फैला हुआ होता है। JG 36 gram variety में झुलसा रोग नहीं लगता।

JG 36 chana variety yeild की बात करे तो यह प्रति एकड़ 14.5 क्विंटल तक निकलता है। इसके लिए फसल का अच्छा प्रबंधन होना जरुरी है। JG 36 gram variety की फसल मौसम ख़राब या हवा चलने पर जल्दी जमीन में गिर जाती है जिस से फूल एवं फल का नुकसान होने का आसार बढ़ जाता है और उत्पादन भी कम हो जाता है।

pic credit – L patel chanel, chana veriety

RVG 204 chana variety

RVG 204 chana variety 202 और 203 की improved वेरायटी है। यह RVSKVV, AICRP, RAK, Sehore (MP) द्वारा 2021 में तैयार की गयी है। यह 110 से 115 दिन में पककर तैयार हो जाती है। RVG 203 gram variety MP, GJ, MH के लिए काफी अच्छी है।

RVG 203 chana variety का उत्पादन ऊपर बताई गयी दोनों किस्मो से बहुत कम है। लेकिन यह काफी प्रचलित की जा रही है। RVG 203 chana variety का उत्पादन 13 क्विंटल के आसपास है लेकिन यह वैरायटी हार्वेस्टर से कटाई के लिए अच्छी वैरायटी है।

यह भी पढ़ें

1गेहूं की 10 best वैरायटी
2बैंक से कम समय में kisan credit card (KCC)कैसे बनवाये
3beej gram yojana : किसान अपने गांव में बीज बैंक बनाकर कमाएं लाखों रु. जानिए कैसे
4अधिक उत्पादन वाली मूंग की वैरायटी
5सोयाबीन की अधिक उपज देने वाली कीट प्रतिरोधी नयी वैरायटी
6PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की मदद, जानिए क्या है योजना

आज की पोस्ट में हमने आपको best chana variety के बारे में जानकारी दी। चने का उत्पादन वैरायटी के साथ साथ देख देख पर निर्भर करता है। इसके लिए खेत की मिट्टी उपजाऊ होना चाहिए। अनुकूल मौसम न मिलने पर भी चने के उत्पादन में प्रभाव पढता है। जानकारी अच्छी लगी हो तो अधिक से अधिक शेयर करें। खेती सम्बन्धी जानकारी के लिए ग्रुप से जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

close